LBS एकेडमी हत्याकांड में आरोपी जवान दोषी साबित

punjabkesari.in Saturday, Mar 24, 2018 - 10:09 PM (IST)

देहरादून: मसूरी स्थित लालबहादुर शास्त्री आईएएस अकादमी में ड्यूटी के दौरान उच्चाअधिकारी व साथी जवान को गोली मारने के आरोपी को एडीजे तृतीय की अदालत ने दोषी करार दिया है। इस मामले में अधिकारी की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई थी जबकि कांस्टेबल गंभीर रूप से जख्मी हो गया था। कोर्ट के सामने अभियोजन पक्ष की ओर से मामले में कुल 23 गवाह प्रस्तुत किए गए थे। मंगलवार को अदालत इस मामले में दोषी की सजा का ऐलान करेगी।

 

सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी (एडीजीसी) जेके जोशी ने बताया कि 10 जुलाई 2017 को हिमाचल प्रदेश के हररोट, कांगड़ा निवासी चंद्रशेखर की एलबीएस अकादमी के गेट पर ड्यूटी थी। बताया गया कि इस दौरान चंद्रशेखर ने अचानक अपने उच्च अधिकारी सुरेंद्र लाल व साथी जवान अख्तर हुसैन को अपनी एलएमजी से गोली मार दी थी। सुरेंद्र लाल को अस्पताल में उपचार के दौरान चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया था। जबकि अख्तर हुसैन गंभीर रूप से जख्मी हो गया था।

 

मामले में आरोपी के खिलाफ  धारा 302 एवं 307 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। आरोपी को 12 जुलाई को चंडीगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। एडीजीसी ने बताया कि इस मामले में उनकी ओर से अदालत के समक्ष कुल 23 गवाह प्रस्तुत किए गए। उन्होंने बताया कि आरोपी को सुरेंद्र लाल ने घटना से एक दिन पहले गलती करने पर पिट्ठू लेकर भागने की सजा दी थी। इसी के चलते उसके मन में सुरेंद्र के प्रति गुस्सा था और उसने फायरिंग कर सुरेंद्र को मौत के घाट उतार दिया। 

 

उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर तब मौजूद रहे दो जवानों के अलावा अख्तर हुसैन की गवाही दोषी साबित करने में अहम साबित हुई। इसके अलावा दिल्ली से आई सीबीआई की उस टीम के दो सदस्यों की गवाही भी अहम रही जिन्होंने एलएमजी का परीक्षण किया था। उन्होंने बताया कि एडीजे तृतीय अजय चौधरी की अदालत ने आरोपी को दोषी मानते हुए मंगलवार को सजा सुनाई जाएगी। 

Punjab Kesari