कोरोना के कारण 2 साल से बंद पड़ी कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से शुरू, प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 12:02 PM (IST)

 

देहरादूनः कोरोना वायरस के चलते पिछले दो साल से बंद रही कांवड़ यात्रा इस साल 14 जुलाई से 26 जुलाई तक चलेगी। श्रावण माह में होने वाली यात्रा में भारी संख्या में शिव भक्तों के जमावडे़ को देखते हुए इस बार सुरक्षा व्यवस्था ड्रोन, सीसीटीवी और सोशल मीडिया निगरानी से की जाएगी।

कांवड़ यात्रा के दौरान शिव भक्त कंधे पर कांवड़ उठाकर ​हरिद्वार तथा आसपास के क्षेत्रों से गंगा जल भर कर ले जाते हैं और उससे अपने गांवों के मंदिरों में भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं। इस संबंध में यहां एक अंतरराज्यीय समन्वय बैठक को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि शिव भक्त कावंड़ियों से सोशल मीडिया के माध्यम से अपील की जाएगी कि वे यात्रा में शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस प्रशासन को सहयोग करें।

कुमार ने कहा कि पड़ोसी प्रदेशों से अपेक्षा है कि वे अपने राज्यों में कांवड़ यात्रा के निर्धारित मार्गों का प्रचार-प्रसार करें ताकि चारधाम, मसूरी एवं देहरादून आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो। वहीं इस बैठक का उद्देश्य उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और राजस्थान तथा अन्य जगहों से आने वाले कांवड़ियों की यात्रा को सकुशल संपन्न करवाना है।

इस वर्ष हरिद्वार और आसपास के क्षेत्रों को कांवड़ यात्रा की दृष्टि से 12 सुपर जोन, 31 जोन और 133 सेक्टरों में विभाजित किया गया है, जिनमें नौ-दस हजार पुलिसकर्मी व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static