कर्नाटक: बसपा विधायक महेश ने बुद्धा, बसवा, अंबेडकर नाम के साथ ली मंत्रीपद की शपथ

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 07:49 PM (IST)

यूपी डेस्क : कर्नाटक में बुधवार को एच.डी. कुमारस्वामी मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। जिसमें 25 मंत्रियों को राज्यपाल वजुभाई वाला ने पद और गोपनियता की शपथ दिलाई। मंत्रिमंडल में 14 मंत्री कांग्रेस के, नौ मंत्री सहयोगी दल जद (एस) से और एक-एक मंत्री बसपा और केपीजेपी से हैं।  

शपथ समारोह में जो सबसे ज्यादा चर्चा में रहे वो बसपा के एकमात्र विधायक एन महेश हैं। जिन्होंने शपथ समारोह में पद और गोपनियता की शपथ के साथ-साथ गौतम बुद्ध, बसवा और संविधान निर्माता डॉॅ.भीमराव अंबेडकर का नाम लिया। महेश ने अंत में जय भीम जय भारत के साथ अपने शपथ को समाप्त किया।

आपको बता दें कि बसपा सुप्रीमो मायावती उत्तर प्रदेश को छोड़कर किसी भी राज्य में अपने विधायकों को मंत्री बनाने की अनुमति नहीं देती। कर्नाटक में ऐसा पहली बार हुआ है।    

राज्यपाल वजुभाई वाला ने दिलाई शपथ
राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में नये मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। पूर्व प्रधानमंत्री और जद एस सुप्रीमो एच डी देवगौड़ा के बेटे एच डी रेवन्ना और कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार शपथ लेने वाले मंत्रियों में शामिल हैं। जद एस के जी टी देवगौड़ा को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है जिन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को मैसुरू के चामुंडेश्वरी सीट से हराया था। 

जयमाला एकमात्र महिला मंत्री
कांग्रेस की विधान पार्षद जयमाला एकमात्र महिला मंत्री हैं। विभागों के बंटवारे के समझौते के तहत कांग्रेस के 22 और जद एस के 12 मंत्री होंगे। आज के विस्तार के साथ मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या 27 हो गई है और सात पद अब भी खाली हैं। कुमारस्वामी ने मुख्यमंत्री और कांग्रेस के जी . परमेश्वर ने उपमुख्यमंत्री के रूप में 23 मई को शपथ ली थी।  

Ajay kumar