काशी में जश्न! 91 संतों की मौजूदगी में मोदी ने किया काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 03:19 PM (IST)

वाराणसी: प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में नये रूप में विश्व फलक पर अवतरित हो रहे काशी विश्वनाथ धाम परिसर का आज लोकार्पण करेंगे। पीएम श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण 91 संतों की मौजूदगी करेंगे। जिला प्रशासन की ओर से 164 संतों को आमंत्रित करने की सूची तैयार की गई थी। जिसमें 91 संतों ने आमंत्रण पत्र स्वीकार किया है। वहीं 22 संतों ने आने में असमर्थता जताई है। 28 संतों ने फोन नहीं उठाया है। 20 संतों का नंबर स्वीच आफ मिला। 3 संतों का नंबर उपलब्ध नहीं हो सका है।
PunjabKesari
बता दें कि लोकार्पण के साक्षी बनने वालों में प्रमुख संतों में श्रीश्री रविशंकर, तिष्पीगठाधीश्वर स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती प्रयागराज से, विजयेंद्र सरस्वती महाराज कांची से, मणिरामदास महाराज अयोध्या से, स्वामी विवेकानंद महाराज मेरठ, आचार्य अवधेशानंद महाराज हरियाणा, स्वामी रामभद्राचार्य महाराज चित्रकूट, स्वामी वासुदेवाचार्य अयोध्या, स्वामी वियोगानंद महाराज गुजरात, स्वामी रामेश्वरदास ऋषिकेश सहित अन्य संत मौजूद रहेंगे।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री मोदी ने कल सोशल मीडिया पर अपने एक संदेश में देश की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विख्यात वाराणसी के लिए श्री काशी विश्वनाथ धाम के परिसर के होने वाले लोकार्पण को ऐतिहासिक दिन बताया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, इस आयोजन की तैयारियां पूरी होने का जायजा लेने के लिये रविवार देर शाम को ही वाराणसी पहुंच गये थे। उन्होंने सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी के वाराणसी आगमन से पहले सुबह काशी विश्वनाथ धाम परिसर का निरीक्षण किया। योगी ने इस ऐतिहासिक कार्य के लिये मोदी का आभार व्यक्त करते हुये ट्वीट कर कहा, ‘‘काशी का शृंगार पूर्णता की ओर है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कर-कमलों से आज लोकार्पित होने जा रहा श्री काशी विश्वनाथ धाम का भव्य स्वरूप काशी के सांस्कृतिक, सामाजिक व आर्थिक उन्नयन का आधार बनेगा। काशी के पुरातन वैभव को पुनर्स्थापित करने के लिए आभार प्रधानमंत्री जी''      
PunjabKesari
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में काशी विश्वनाथ धाम के सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और पौराणिक महत्व को बरकरार रखते हुये इस पवित्र परिसर को नये स्वरूप में संवारने की महत्वाकांक्षी परियोजना को अंजाम दिया गया है। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार करीब 339 करोड़ रुपये की लागत से बने श्री काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का लोकार्पण मोदी दोपहर लगभग डेढ़ बजे करेंगे। इस अवसर पर देश में भाजपा शासित दर्जन भर से अधिक राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static