IRCTC घोटाला: लालू, राबड़ी और तेजस्‍वी यादव को दिल्‍ली कोर्ट ने जारी किया समन

punjabkesari.in Monday, Jul 30, 2018 - 12:00 PM (IST)

पटनाः दिल्ली की एक अदालत ने आईआरसीटीसी घोटाला मामले में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी यादव और अन्य को आरोपी के रूप में आज समन जारी कर अदालत में पेश होने को कहा। विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने आईआरसीटीसी के दो होटलों के संचालन की जिम्मेदारी एक निजी कंपनी को सौंपने की प्रक्रिया में हुई कथित अनियमितताओं से जुड़े एक मामले में सभी आरोपियों से 31 अगस्त को अदालत में पेश होने को कहा। मामले में 16 अप्रैल को आरोप-पत्र दाखिल करने के बाद सीबीआई ने कहा था कि आरोपियों के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। 

सीबीआई ने पूर्व में अदालत को बताया था कि रेलवे बोर्ड के अतिरिक्त सदस्य बी के अग्रवाल पर मुकदमा चलाने के लिए संबंधित अधिकारियों से मंजूरी प्राप्त कर ली गई है। अग्रवाल उस समय आईआरसीटीसी के महाप्रबंधक थे। यादव और उनके परिवार के सदस्यों के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रेमचंद गुप्ता और उनकी पत्नी सरला गुप्ता, आईआरसीटीसी के तत्कालीन प्रबंध निदेशक बी के अग्रवाल और आईआरसीटी के तत्कालीन निदेशक राकेश सक्सेना का भी नाम आरोपपत्र में है। 

ये भी आरोपी
आरोप पत्र में शामिल अन्य नामों में आईआरसीटीसी के तत्कालीन समूह महाप्रबंधक वी के अस्थाना और आर के गोयल, सुजाता होटल के निदेशक विजय कोचर और विनय कोचर और चाणक्य होटल के मालिकों का नाम शामिल है। आरोपपत्र में डेलाइट मार्केटिंग और सुजाता होटल्स प्राइवेट लिमिटेड का नाम भी आरोपी कंपनियों के रूप में शामिल है। डेलाइट मार्केटिंग का नाम अब लारा प्रोजेक्टस हो गया है।

क्या है मामला?
सीबीआई ने पिछले साल जुलाई में मामला दर्ज किया था और मामले के सिलसिले में पटना, रांची, भुवनेश्वर और गुरूग्राम में 12 ठिकानों पर तलाशी ली गई थी। आरोप पत्र के मुताबिक 2004 से 2014 के बीच एक षडयंत्र रची गई थी, जिसमें भारतीय रेलवे की पुरी और रांची में स्थित बीएनआर होटलों के संचालन और रख-रखाव के लिए इसे पटना स्थित सुजाता होटल प्राइवेट लिमिटेड को पट्टा पर दे दिया गया।

सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एक प्राथमिकी के मुताबिक, तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने सुजाता होटल की मालिकन और अपने करीबी सहयोगी एवं राज्यसभा में राजद के सांसद प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता और आईआरसीटीसी के अधिकारियों के साथ मिल कर आपराधिक षड्यंत्र के तहत ‘खुद और दूसरों को अनुचित आर्थिक लाभ’ पहुंचाया। 

Deepika Rajput