विवेक तिवारी हत्याकांड: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पकड़ा गया सिपाही का झूठ

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 02:16 PM (IST)

लखनऊ: विवेक तिवारी हत्याकांड के बाद से पुलिस-प्रशासन पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। वहीं, इस बीच विवेक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सार्वजनिक कर दी गई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आने के बाद सिपाही के उस झूठ से पर्दा उठ गया है, जिसमें उसने कहा था कि उसने गोली नीचे से सेल्फ डिफेंस में चलाई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया गया है कि विवेक को चेहरे के बाईं तरफ प्वाइंट-ब्लैंक रेंज से गोली मारी गई। रिपोर्ट के मुताबिक, विवेक के शरीर में गोली ऊपर से नीचे की तरफ गई थी। इसका मतलब साफ है कि किसी ऊंची जगह से या संभवत: गाड़ी के बोनट पर चढ़कर विवेक को गोली मारी गई होगी। 
रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि विवेक को काफी नजदीक से गोली मारी गई है। इसके अलावा विवेक की खोपड़ी के अंदर बुलेट पाई गई है, यानी विवेक की मौत एक्‍सीडेंट की वजह से नहीं, बल्कि गोली लगने की वजह से हुई है। जबकि पुलिस पहले इसे दुर्घटनाजन्य मौत बता रही थी। 

योगी से मिलीं विवेक तिवारी की पत्नी
विवेक तिवारी के परिवार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने के बाद कहा कि उन्हें राज्य सरकार पर ‘पूरा भरोसा’ है। तिवारी की पत्नी कल्पना तिवारी ने कहा कि वह मुख्यमंत्री से मिलना चाहती थीं। वर्तमान परिस्थितियों में मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था, लेकिन मुख्यमंत्री से मिलने के बाद मुझे कुछ ढाढस बंधा है कि जो जिम्मेदारियां मेरे पति मेरे ऊपर छोड़कर गए हैं, शायद मैं उन्हें पूरा कर पाऊंगी। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री की आभारी हूं। मेरी सभी मांगें पूरी हो गई हैं। मैं दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के अलावा नौकरी, घर और अपनी बच्चियों की पढ़ाई के लिए व्यवस्था तथा सास की देखभाल के लिए व्यवस्था चाहती हूं। 

फर्जी एनकाउंटर से लोगों में डर: अखिलेश 
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में फर्जी एनकाउंटर से लोगों में डर है। उन्होंने कहा कि विवेक तिवारी के साथ लखनऊ में हुई घटना प्रदेश में कोई पहली घटना नहीं है। इसी तरह से जितेंद्र यादव को नोएडा में एक कार्यक्रम से आते समय पुलिस ने गोली मार दी और उसका जीवन बर्बाद कर दिया। आज वह कुछ कर नहीं सकता, केवल बिस्तर पर पड़ा रहता है। इसी तरह से सचिन गुर्जर का एनकाउंटर कर दिया गया।

Deepika Rajput