अयोध्या में राम मंदिर के पक्षकार महंत भास्कर दास का निधन

punjabkesari.in Saturday, Sep 16, 2017 - 10:17 AM (IST)

अयोध्या/फैजाबादः राम जन्म भूमि के प्रमुख पक्षकार व निर्मोही अखाड़ा के सरपंच महंत भास्कर दास का शनिवार सुबह निधन हो गया। वह लंबी बीमारी से जुझ रहे थे। 90 साल के महंत भास्कर राम मंदिर केस के हिंदू पक्षकार थे। उन्हें 4 दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

सांस लेने में तकलीफ और ब्रेन स्ट्रोक होने के बाद निधन
उनके उत्तराधिकारी पुजारी राम दास के बताया कि मंगलवार को सांस लेने में तकलीफ और ब्रेन स्ट्रोक होने के बाद उन्हें देवकाली स्थित निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। तभी से उनकी हालत नाजुक और खराब होती चली गई। जिसके बाद शनिवार सुबह उन्होंने आखरी सांस ली है।

तुलसी घाट पर होगा अंतिम संस्कार
बताया जा रहा है कि भास्कर दास को यह तीसरा अटैक आया है। इससे पहले उन्हें साल 2003 और 2007 में भी अटैक आ चुका था। इनका अंतिम संस्कार अयोध्या में तुलसी घाट पर होगा। वहीं महंत के निधन की सूचना के बाद उनके शिष्यों का जमावड़ा अयोध्या स्थ‍ित मंदिर में लगने लगा है।

जानिए कौन थे महंत भास्कर दास
भास्कर दास का जन्म साल 1929 में गोरखपुर के रानीडीह में हुआ था। इसके बाद साल 1946 में वह अयोध्या आ गए। साल 1949 में वह राम जन्मभूमि बनाम बाबरी मस्जिद केस से जुड़े। वह साल 1966 तक राम चबूतरे के पुजारी रहे। इसके बाद वह बगल के मंदिर में रहे। साल 1986 में फैजाबाद नाका में हनुमान गढ़ी मंदिर के महंत बने।