राम जन्मभूमि परिसर में शिवलिंग का रूद्राभिषेक, महंत कमलनयन बोले-जल्द शुरू होगा मंदिर का निर्माण

punjabkesari.in Wednesday, Jun 10, 2020 - 08:21 PM (IST)

अयोध्या: राम मंदिर के प्रतीकात्मक शुभारंभ के बारे में इस हफ्ते की शुरूआत में की गई घोषणा के विपरीत पुजारियों ने मंदिर के शीघ्र निर्माण के लिये यहां राम जन्मभूमि स्थल पर एक शिव मंदिर में बुधवार को विशेष प्रार्थना की।

कुबेर टीला मंदिर में रूद्राभिषेक में शामिल हुए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास के प्रवक्ता महंत कमल नयन दास ने कहा, ‘‘रुद्राभिषेक’’ अनुष्ठान भगवान राम द्वारा निर्धारित परंपरा का पालन है, जिन्होंने लंका पर आक्रमण करने से पहले भगवान शिव की पूजा की थी। मंदिर की नींव रखने का कार्य इन विशेष पूजाओं के बाद शुरू होगा।

PunjabKesari
जल्द शुरू होगा मंदिर निर्माण का कार्य:  कमल नयन दास
महंत कमल नयन दास ने कहा, ‘राम मंदिर के निर्माण की तैयारी रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कर रहा है। जमीन को समतल करने का काम हो चुका है। जल्दी ही मंदिर का निर्माण का कार्य शुरू होगा, इसके लिए संत समाज बेसब्री से इंतजार कर रहा है।’’

गर्भगृह स्थल का भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री को फिर से करेंगे आमंत्रित: कमल नयन दास
उन्होंने कहा, ‘मंदिर निर्माण शुरू होने के पहले प्रधानमंत्री द्वारा गर्भगृह स्थल का भूमि पूजन का कार्यक्रम है। इसके लिए उन्हें पहले ही आमंत्रित किया गया था, लेकिन कोरोना संकट के कारण कार्यक्रम नहीं हो सका। अब वे खुद प्रधानमंत्री से मिलकर उन्हें भूमि पूजन के लिए आमंत्रित करेंगे।’

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल मंदिर निर्माण के पक्ष में दिया निर्णय
गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में उच्चतम न्यायालय ने राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद का समाधान करते हुए सरकार द्वारा नियुक्त एक न्यास द्वारा मंदिर निर्माण किये जाने के पक्ष में निर्णय दिया था। न्यायालय ने यह आदेश भी दिया था कि एक मस्जिद के निर्माण के लिये अयोध्या में पांच एकड़ जमीन चिह्नित की जाए। मार्च में राम लला को विधिवत अस्थायी मंदिर से नये स्थान पर ले जाया गया, इसके जरिये मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया गया। वहीं, 11 मई को उक्त स्थान को समतल करने के लिये मिट्टी खोदने वाली मशीन काम पर लगाई गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static