मायावती काे बड़ा झटका! सोशल मीडिया पर लीक हुआ 'प्लान'

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2017 - 03:52 PM (IST)

इलाहाबादः राज्यसभा से इस्तीफा देने के बाद बसपा सुप्रीमाे मायावती का 'फूलपुर प्लान' लीक हाे गया है। खबराें के मुताबिक मायावती ने यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद माैर्या द्वारा छोड़ी जाने वाली फूलपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का प्लान तैयार किया था जाे पहले ही वायरल हाे गया है। हालांकि बीएसपी ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है। हालिया विधानसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद बीएसपी को जमीनी स्तर पर मजबूत करने के लिए मायावती की रणनीति का खुलासा जरूर किया है। जिसमें बताया गया है कि राज्यसभा से इस्तीफा देने वाली 18 तारीख को हर महीने दो मंडलों में एक रैली करेंगी। पार्टी में नई जान फूंकने के लिए मायावती ने 18 सितंबर 2017 से 18 जून 2018 तक यूपी दौरे का कार्यक्रम बनाया है। 

सोशल मीडिया पर वायरल मायावती का 'फूलपुर प्लान' 
सोशल मीडिया पर वायरल मायावती का 'फूलपुर प्लान' अगर सच है तो केशव मौर्या को केन्द्र में ले जाना बीजेपी के अग्रिम बचाव के तौर पर माना जाना चाहिए। बीजेपी फूलपुर जैसी हाई प्रोफाइल सीट कभी भी गंवाना नहीं चाहेगी और वह केवल इसी तरह ही उपचुनाव को टाल सकती है। वह 2019 के चुनावों के आसपास ऐसी किसी हार के लिए तैयार नहीं होगी। यूपी बीजेपी के नेता फिलहाल इस मसले पर कुछ भी बोलने से बचने की कोशिश कर रहे हैं। उनके मुताबिक पार्टी का जो भी फैसला होगा बता दिया जाएगा। 

केशव को छाेड़ना पड़ सकता है उप मुख्यमंत्री पद
अगर बीजेपी केशव प्रसाद को सांसद बने रहने का फैसला लेती है तो केशव प्रसाद मौर्या को उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य का उप मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ेगा। लेकिन उम्मीद है कि बीजेपी इस एवज में उन्हें मोदी कैबिनेट में कोई अहम जिम्मेदारी भी दे सकता है।

प्लान लीक का मायावती को हुआ नुकसान 
चुनाव से पहले अगर मायावती के ये प्लान लीक हाे जाता है काे जाहिर तौर पर मायावती को ही नुकसान होगा। फूलपुर सीट खाली हो सकती थी, उस पर मायावती चुनाव लड़ सकती थीं, संभवत: जीत भी सकती थीं। लेकिन, उनका कथित 'फूलपुर प्लान' लीक हो जाने से माना जा रहा है कि अब यह सीट शायद ही खाली हो। और योगी आदित्यनाथ की गोरखपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना मायावती के लिए उतना आसान भी नहीं होगा।