चुनाव प्रचार के लिए कल गुजरात जायेंगी मायावती, सभी सीटों पर उतारा कैंडिडेट

punjabkesari.in Monday, Dec 04, 2017 - 01:42 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में नगरीय निकायों चुनावों में अपेक्षित सफलता से उत्साहित बसपा अध्यक्ष मायावती गुजरात राज्य विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिये कल राजकोट जायेंगी। 

मायावती राजकोट में रेसकोर्स ग्रांउड रमेश पारेख रंगदर्शन मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगी। बसपा गुजरात में सभी 182 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहां 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा। इससे पहले बसपा अध्यक्ष की गुजरात में प्रचार करने की कोई योजना नहीं थी। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से एक दिसंबर को जयपुर में आयोजित रैली में भाग लेने का आवाह्न किया था। यहां तक मायावती चुनाव प्रचार के लिये हिमाचल प्रदेश भी नहीं गयी थी। वहां उन्होंने पार्टी महासचिव सतीश चन्द्र मिश्रा को चुनाव प्रचार के लिये भेजा था। 

उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव में दो नगर निगमों में महापौर पद के प्रत्याशी की जीत से बसपा ने अपनी रणनीति ने बदलाव किया है। इस चुनाव में बसपा अध्यक्ष ने प्रचार अभियान में हिस्सा नहीं लिया था। इसके बावजूद दलित और मुस्लिम वर्ग का पार्टी को व्यापक समर्थन मिला जिसकी बदौलत पार्टी नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत चुनाव में सफल रही। 

मायावती ने पिछले महीने लखनऊ में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा था कि गुजरात में कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे में आम सहमति नहीं बन सकी। इसलिये पार्टी ने सभी सीटों पर चुनाव लडऩे का फैसला किया है। 

बसपा अध्यक्ष ने कहा था कि ‘भाजपा और अन्य सांप्रदायिक ताकतों’ को रोकने के लिए समान विचारधारा वाले दल चुनावी गठबंधन से बच रहे है लेकिन बसपा को गठबंधन से कोई गुरेज नही है बशर्ते उसे समानजनक हिस्सा दिया जाए।’ बसपा सुप्रीमो ने कहा था कि उनके करीबी सहयोगी सतीश चंद्र मिश्रा और कांग्रेस अध्यक्ष अहमद पटेल के राजनीतिक सलाहकार ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात में सीट साझा करने के बारे में बातचीत की थी मगर यह प्रयास किसी ठोस मुकाम पर नही पहुंच सका जिसके बाद पार्टी ने अकेले दम पर चुनाव लडऩे का फैसला किया।