दलितों के घर जलाए जाने पर राजनीति गर्म, कल सहारनपुर का दौरा करेंगी मायावती

punjabkesari.in Monday, May 22, 2017 - 04:14 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में जातीय हिंसा को लेकर राजनीति तेज हो गई है। दलितों और ठाकुरों के बीच पनपी हिंसा की आग में काफी बवाल हुआ है। इस हिंसा में दलितों के करीब 60 घरों को आग के हवाले कर दिया है। इस बीच खबर है कि बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती सहारनपुर का दौरा करेंगी। इसे लेकर राजनीतिक गहमा-गहमी और बढ़ गई है। 

बता दें पिछले दिनों सहारनपुर के शब्बीरपुर गांव में महाराणा प्रताप की मूर्ति की स्थापना को लेकर विवाद हुआ था। पहले ये कहते हुए दलित समाज ने विरोध किया था कि उन्हें भगवान बुद्ध की प्रतिमा नहीं लगाने दी गई थी इसलिए वो महाराणा प्रताप की प्रतिमा नहीं लगाने देंगे। इसके बाद हुई हिंसा में दबंगों ने दलितों के कई घरों को आग के हवाले कर दिया। देखते ही देखते पूरे गांव में आगजनी शुरू हो गई। दो पक्षों में हुए पथराव में एक युवक की मौत हो गई जबकि एक दर्जन लोग घायल हो गये। स्थानीय लोगों का आरोप है कि पुलिस के सामने ही हिंसा और आगजनी होती रही। 

अगले ही दिन इसी घटना को लेकर दलित समुदाय ने पंचायत बुलाई थी जिसे प्रशासन ने मंजूरी नहीं दी। जिसके बाद भीम आर्मी और अन्य दलित संगठनों ने थाना सदर बाजार के मल्हीपुर रोड और चिलकाना के हलालपुर में जाम लगा दिया और देखते ही देखते पूरे गांव में आगजनी शुरू हो गई। दो पक्षों में हुए पथराव में एक युवक की मौत हो गई जबकि एक दर्जन लोग घायल हो गये। स्थानीय लोगों का आरोप है कि पुलिस के सामने ही हिंसा और आगजनी होती रही।