आंबेडकर के सपनों का भारत बनाने के लिए मोदी सरकार प्रयत्नशील: मनोज सिन्हा

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 10:19 PM (IST)

गाजीपुर: केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर के सपनों का नया भारत को साकार करने के लिए मोदी सरकार जाति वर्ग से ऊपर उठकर प्रयत्नशील है। 

सिन्हा ने शनिवार को यहां बहरियाबाद के तिसड़ा गांव में आम्बेडकर जयंती कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शोषित, पीड़ित और वंचित तबके का विकास बाबा साहब के सिद्धांतों के अनुरूप नही हो जाता, तब तक भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) का कारवां रुकने वाला नही है। जिस व्यक्ति ने देश का सम्मान विश्व पटल पर बढ़ाया है ऐसे महापुरुष के विचारों को हम सभी को आत्मसात करने के साथ उसका पालन करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब के नाम पर राजनीति करने वाले दलों ने सिर्फ दलितों को छलने का काम किया है। ऐसे राजनैतिक रोटी सेकने वालों को सबक सिखाने के लिए जनता तैयार रहें। 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के प्रयास से देश के उच्च सदन में जहां अम्बेडकर जी का चित्र लगा वही नरेंद्र मोदी जी के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ में उनकी जयंती मनाई गई। इतना ही नही केंद्र की मोदी सरकार ने दीक्षा भूमि को भव्य स्मारक बनाने के लिए साढ़े नौ करोड़ की राशि प्रदान की। केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि 2015 में मोदी सरकार की पहल के कारण दुनिया के 102 देशों में बाबा साहब की 125वीं जयंती एक साथ मनाई गई। इतना ही नही संयुक्त राष्ट्र संघ में भी बाबा साहब की जयंती मनाई गई। जिन पांच स्थलों से बाबा साहब का लगाव था उन सभी स्थलों को पंच तीर्थ स्थल के रूप में स्थापित करने का कार्य मोदी सरकार ने किया। 

उन्होंने कहा कि बाबा साहब के सपनों के भारत के निर्माण के लिए मोदी सरकार संकल्पबद्ध है। समाज मे समरसता स्थापित करने के लिए हर व्यक्ति को समानता और सम्मान देने का कार्य मोदी सरकार ने किया है। जो दलित, पिछड़े और पात्र है उन्हें उनका अधिकार, सुविधाएं और सरकारी योजनाओं का लाभ मिलें तभी जाकर बाबा साहब के सिद्धांतों का अक्षरस पालन होगा। 

Punjab Kesari