भूमि पूजन के बाद बोले PM मोदी- आज पूरी दुनिया में जय श्री राम की गूंज

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 02:04 PM (IST)

अयोध्या: श्रीराम मंदिर भूमि पूजन और रामलला की आरती के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कहा कि सिर्फ अयाेध्या में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सियाराम की गूंज सुनाई दे रही है। पूरा भारत आज राममय है। राम का अस्तित्व मिटाने का प्रयास हुआ लेकिन राम अमिट हैं, राम बने हुए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भूमि पूजन करना मेरा साैभाग्य है। राम मंदिर राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा। मंदिर बनने से हर क्षेत्र में अवसर बढ़ेंगे।
 

श्रीराम मंदिर जन्म भूमि शिलापट की तस्वीर -




भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा: महंत नृत्य गोपाल दास
महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा, भूमि पूजन के बाद अब अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा। 


ये आनंद का क्षण है: मोहन भागवत
सर संघ चालक मोहन भागवत ने कहा कि ये आनंद का क्षण है। 30 साल की मेहनत का फल मिला है। लोगों के संघर्ष को भुलाया नहीं जा सकता। मंदिर निर्माण के लिए कई लोगों ने बलिदान दिया। सदियों की आस पूरी होने के बाद देशभर में आनंद है। भारत को वैभवशाली बनाने का शुभारंभ हो चुका है। अब अपने मन की अयोध्या को संवारना है। 



5वीं शताब्दी के बाद पूरा हुआ सपना: योगी
इससे पहले सीएम योगी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि 5वीं शताब्दी के बाद श्रीराम मंदिर बनने का सपना पूरा हुआ है। अयोध्या में भूमि पूजन का कार्य संपन्न हुआ है। यहां तक पहुंचने में 500 साल का कड़ा संघर्ष रहा। इसके लिए कई पीढिय़ां चली गईं जबकि कई लोगों ने अपनी जान तक दी। लेकिन संविधान सम्मत शांति पूर्ण तरीके से सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कार्य प्रारम्भ हुआ है। 


भूमि पूजन के बाद प्रधानमंत्री ने राम मंदिर की शिला रखी 
श्रीराम मंदिर भूमि पूजन में शामिल हुए। प्रधानमंत्री भूमि पूजन में एक मूर्ति लेकर पहुंचे। इस दौरान वहां बैठने के लिए रखी गई चौकी पर वह विराजमान हुए। यहां मौजूद पुरोहितों ने पूरे विधि विधान से पूजा-अर्चना की और राम मंदिर की शिला रखी। 

प्रधानमंत्री ने श्रीराम लला का किया दण्डवत प्रणाम
भूमि पूजन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम लला का दण्डवत प्रणाम किया। इसके बाद उन्होंने जोत लेकर राम लला की आरती उतारी। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। 

Ajay kumar