खराब मौसम के बावजूद 26 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने किए चारधाम के दर्शन

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2022 - 11:14 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट ग्रीष्मकालीन दर्शनों को खुलने के बाद, मॉनसून आने पर भी दर्शनार्थियों की संख्या कम नहीं हुई है। अभी तक चारों धामों में 26 लाख, 29 हजार, 701 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं।

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि आठ मई से 14 जुलाई शाम तक कुल 9 लाख 57 हजार, 301 तीर्थयात्री बजे तक यहां पहुंच चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस समय बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग और शिरोबगड़ में मार्ग सुचारू है। वाहन वैकल्पिक सड़क मार्ग श्रीनगर (गढ़वाल) से खेड़ा खाल तथा खांकरा से छांती खाल होते हुए रुद्रप्रयाग पहुंच सकते है।

डॉ. गौड़ ने कहा कि केदारनाथ धाम कपाट खुलने की तिथि 6 मई से 14 जुलाई तक कुल 8 लाख 79 हजार 229 तीर्थयात्री पहुंचे हैं। इनमें हेलीकॉप्टर से 83 हजार 425 तीर्थयात्री भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि 3 मई से अब तक 4 लाख 48 हजार 569 और यमुनोत्री धाम में कुल 3 लाख 44 हजार 602 दर्शनार्थियों ने दर्शन किए हैं। उन्होंने कहा कि दोनों धामों के यात्रा मार्ग भी इस समय सुचारू हैं।

मीडिया प्रभारी ने बताया कि इसके साथ ही, हेमकुंड साहिब लोकपाल तीर्थ पहुंचे तीर्थयात्रियों की संख्या कपाट खुलने की तिथि 22 मई से 13 जुलाई तक कुल एक लाख 78 हजार 342 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार, जिला पुलिस-प्रशासन, आपदा प्रबंधन, पर्यटन विभाग, मंदिर समिति की ओर से अपील की है कि तीर्थयात्री मौसम अलर्ट, सड़क मार्ग की स्थिति और बारिश की स्थिति देखकर यात्रा मार्गों पर आगे बढ़े। भारी बारिश भू-स्खलन की स्थिति में सुरक्षित स्थानों में रहें और यात्रा के दौरान जोखिम न लें।

डॉ. गौड़ ने बताया कि उत्तराखंड सरकार द्वारा तीर्थयात्रियों की सुविधा सुरक्षा के लिए चार धाम यात्रा हेतु उत्तराखंड पर्यटन की ओर से निशुल्क ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन काउंटरों से फोटोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static