अजब यूपी में फिर गजब! इस जिले में एक ही आईडी से 800 से अधिक जन्म प्रमाण पत्र जारी.... दिए गए जांच के आदेश

punjabkesari.in Thursday, Aug 15, 2024 - 08:46 AM (IST)

Hathras News: उत्तर प्रदेश के हाथरस के एक गांव में नागरिक पंजीकरण प्रणाली (सीआरएस) पोर्टल पर एक ही यूजर आईडी का इस्तेमाल करके दो साल से भी कम समय में देश के कई राज्यों में 814 व्यक्तियों के जन्म प्रमाण पत्र जारी किये जाने का मामला सामने आया है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि हसायन विकास खंड के गांव सिंचावली सानी की आबादी लगभग 1100 है लेकिन यहां से पिछले डेढ़ साल में सीआरएस पोर्टल पर एक ही यूजर आईडी का इस्तेमाल करके करीब 814 जन्म प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं।

एक ही आईडी से 800 से अधिक जन्म प्रमाण पत्र जारी
एक अधिकारी ने बताया कि इस आईडी से उत्तर प्रदेश के 780, झारखंड के 13, बिहार के 12, मध्यप्रदेश और हरियाणा के चार-चार और कर्नाटक का एक प्रमाण पत्र जारी हुआ है।'' ग्राम पंचायत सिंचावली के ग्राम पंचायत अधिकारी ईश्वर चंद्र ने बताया कि उन्हें पिछली तीन अगस्त को सीआरएस पोर्टल की आईडी मिली। उन्होंने कहा कि इस आईडी से पहले ही 814 प्रमाण पत्र जारी हो चुके हैं। आईडी से उत्तर प्रदेश के कई जिलों समेत देश के अलग-अलग राज्यों के प्रमाण पत्र जारी हुए हैं। जन्म प्रमाण पत्र में सभी का स्थान सिंचावली सानी है।

मामले की जांच कराई जा रही: जिलाधिकारी आशीष कुमार
जिलाधिकारी आशीष कुमार ने बताया कि मामले की जांच कराई जा रही है। मामले की जांच कर रहे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मंजीत सिंह ने बताया कि आईडी कहां से लीक हुई है इसका पता लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सिंचावली सानी की आईडी हाल में पंचायत सचिव को दी गई थी। यह कहां से लीक हुई इसकी जांच की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Related News

static