मुलायम को झटका: अखिलेश के चेहरे पर ही महागठबंधन करेंगी पार्टियां

punjabkesari.in Friday, Nov 04, 2016 - 08:45 PM (IST)

लखनऊ: बिहार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी महागठबंधन बनाने का एसपी प्रमुख मुलायम सिंह यादव का फाम्र्युला अधर में लटकता दिख रहा है। यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले मुलायम सिंह यादव ने महागठबंधन बनाने की कोशिशें तेज कर दी थी लेकिन कांग्रेस और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) यूपी के सीएम अखिलेश के बिना ऐसे किसी गठबंधन के लेकर आश्वस्त नहीं हैं।

ऐसी खबरें हैं कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी यूपी में अखिलेश के चेहरे के बिना इस महागठबंधन के पक्ष में नहीं है। इस खबर के बाद यह नया घटनाक्रम सामने आया है। जेडीयू भी अखिलेश के बिना गठबंधन के पक्ष में नहीं है।

आरएलडी के एक वरिष्ठ नेता ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि पार्टी प्रमुख अजित सिंह एसपी में जारी झगड़े के बीच इस गठबंधन में शामिल होने को लेकर संशय में हैं। उन्होंने कहा,' जहां तक हमारा मानना है तो अखिलेश और शिवपाल यादव के बीच जारी झगड़ा अभी खत्म नहीं होने वाला है। यह न केवल एसपी के लिए नुकसानदायक है बल्कि महागठबंधन की कोशिशों के लिए भी झटका होगा।' बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी कहा था कि यूपी में महागठबंधन तभी संभव है जब एसपी और बीएसपी दोनों इसमें शामिल हों। 

गौरतलब है कि बिहार में महागठबंधन से एसपी अंतिम समय में अलग हो गई थी। राजनीति विशेषज्ञों के अनुसार एसपी में जारी आंतरिक लड़ाई के कारण यूपी में यादव और मुस्लिम वोटों में अनिश्चितता का माहौल है। यही लड़ाई राज्य में बीजेपी और बीएसपी को सत्ता में लौटने से रोकने से आड़े आ रही है। एक विशेषज्ञ ने बताया कि एसपी के झगड़े के कारण उनके सहयोगी भी चिंतित हैं।

UP Political News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें