नारायण सांई को बड़ा झटका, कोर्ट ने उ.प्र. चुनाव में नामांकन के लिए जमानत याचिका खारिज

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2017 - 08:46 PM (IST)

सूरत/लखनऊ: गुजरात में सूरत की एक अदालत ने विवादास्पद धर्मगुरू आसाराम बापू के बेटे नारायण साई की ओर से उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव में दो सीटों से उम्मीदवारी और नामांकन के लिए अस्थायी जमानत तथा दुष्कर्म के एक मामले में उसकी स्थायी जमानत अर्जी, दोनों को आज खारिज कर दिया। 

कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा 
अतिरिक्त जिला न्यायाधीश पी एस गढवी की अदालत ने गत 21 जनवरी को सुनवाई कर अपना फैसला सुरक्षित रखा था। अभियोजन पक्ष ने जमानत का जबरदस्त विरोध करते हुए कहा था कि उसके खिलाफ मामलों की सुनवाई महत्वपूर्ण मोड़ पर है और ऐसे समय में उसे जमानत देने से साक्ष्यों के लिए खतरा हो सकता है। इस मामले में विशेष तौर पर पूर्व में साक्ष्यों पर हुए हमलों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। 

जेल में हैं नारायण सांई
नाबालिग युवती के यौन शोषण के आरोप में दिसंबर 2013 में गिरफ्तारी के बाद से गुजरात के सूरत में लाजपुर सेंट्रल जेल में बंद नारायण साई के वकील कल्पेश देसाई ने बताया कि वह अदालत के फैसले का विस्तृत अध्ययन करने के बाद हाई कोर्ट में अपील करने के बारे में निर्णय लेंगे। उनके मुवक्किल गाजियाबाद जिले के साहिबाबाद और वाराणसी के शिवपुर विधानसभा सीट से अपनी ही पार्टी ओजस्वी पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लडऩा चाहते हैं। नामांकन आदि के लिए उन्होंने अस्थायी जमानत की अर्जी दी थी। उन्होंने अदालत से कहा था कि चूकि उनके मुवक्किल केवल आरोपी हैं और अब तक उन्हें सजा नहीं हुई है इसलिए उनके चुनाव लडऩे के संवैधानिक अधिकार पर रोक नहीं लगायी जा सकती। हालांकि अदालत ने यह दलील खारिज कर दी है। 

बाप-बेटे पर लगा दुष्कर्म और यौन शोषण का आरोप 
ज्ञातव्य है कि सूरत की दो बहनों में से एक ने नारायण साई पर तथा दूसरी ने उसके पिता आसाराम पर दुष्कर्म और यौन शोषण का आरोप लगाया था। नारायण साई पर दुष्कर्म के अलावा पुलिसकर्मियों और अन्य को रिश्वत देने का आरोप भी है।  उधर बताया जा रहा है कि दुष्कर्म के एक अन्य मामले में जोधपुर जेल में बंद आसाराम अपने बेटे के चुनाव लडने के खिलाफ है। हाल में वहां अदालत में पेशी के दौरान आसाराम ने कहा था कि कुछ स्वार्थी लोग नारायण को बहका रहे हैं, उसे ऐसा नहीं करना चाहिए। ओजस्वी पार्टी उत्तर प्रदेश और पंजाब में कई 150 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 

UP Political News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें