बसपा से निकाले जाने पर नसीमुद्दीन का पलटवार, कहा-मायावती के खिलाफ करूंगा बड़ा खुलासा

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2017 - 04:35 PM (IST)

लखनऊ: कभी बसपा मुखिया मायावती का दाहिना हाथ कहे जाने वाले पार्टी महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी और उनके बेटे अफजल को ‘‘भ्रष्टाचार’ तथा ‘पार्टी विरोधी गतिविधियों’ में संलिप्तता के आरोप में आज पार्टी से निकाल दिया गया। नसीमुद्दीन ने अपने खिलाफ लगे आरोपों को गलत और मनगढ़ंत करार देते हुए कहा कि जो लोग उन पर इल्जाम लगा रहे हैं, वे दरअसल खुद उन्हीं आरोपों से घिरे हैं। उन्होंने आगाह किया कि वह ‘मायावती एण्ड कंपनी’ पर इन इल्जामात को प्रमाण के साथ साबित कर देंगे।

पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहे सिद्दीकी-मिश्रा 
बसपा महासचिव एवं राज्यसभा सदस्य सतीश चन्द्र मिश्र ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नसीमुद्दीन ने चुनाव के दौरान लोगों से धन लिया। पार्टी की जिम्मेदारियों का निर्वहन नहीं किया। पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहे और इन आरोपों पर पक्ष जानने के लिये बार-बार बुलाने पर भी नहीं आये।

नसीमुद्दीन की काफी बेनामी संपत्तियां-मिश्रा 
मिश्र ने कहा कि पार्टी के कुछ जिम्मेदार लोगों से मालूम हुआ कि वह अनेक बूचडख़ानों में कारोबारी साझीदार हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी नसीमुद्दीन की काफी बेनामी संपत्तियां हैं। उन्हें इस बारे में जानकारी लेने के लिये कल बुलाया गया था लेकिन वह अपनी कमजोरी छिपाने के लिये टेलीफोन पर इधर-उधर की बातें करते रहे। 

बसपा में अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं
उन्होंने कहा कि बसपा में अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं है, लिहाजा नसीमुद्दीन और उनके बेटे अफजल को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। नसीमुद्दीन ने अपने खिलाफ हुई कार्रवाई पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उन पर लगे आरोप झूठे और निराधार हैं। आरोप लगाने वाले लोग खुद इन्हीं इल्जामात से घिरे हैं, वह ‘मायावती एण्ड कंपनी’ पर इस बात को प्रमाणों के साथ साबित कर सकते हैं। पिछले कई चुनावों में बसपा की हार के बाद उन्हें मानसिक रूप से ‘‘टार्चर’’ किया गया। पूर्व कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उनका निष्कासन बसपा के लिये दी गयी तमाम कुर्बानियों का प्रतिफल है। इन बलिदानों में वर्ष 1996 में मायावती को चुनाव में नुक्सान ना होने देने के लिये अपनी बेटी के अंतिम संस्कार में शामिल ना होने की कुर्बानी भी शामिल है।

गलत नीतियों के कारण हुई पार्टी की करारी हार 
बसपा का मुस्लिम चेहरा कहे जाने वाले नसीमुद्दीन ने आरोप लगाया कि वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव, 2012 के विधानसभा चुनाव और हाल में हुए विधानसभा चुनाव में जब मायावती की गलत नीतियों के कारण पार्टी की करारी हार हुई तो उन्होंने मुसलमानों पर झूठे आरोप लगाये और अपशब्द कहे। मायावती, उनके भाई आनन्द कुमार और पार्टी महासचिव सतीश चन्द्र मिश्र ने अवैध रूप से, मानवता से परे अनेक मांगेें कीं, जिन्हें पूरा करने के लिये उन्हें प्रताडि़त किया गया। 

हमारे पास है पुख्ता प्रमाण 
नसीमुद्दीन ने दावा किया कि उनके पास इसके पुख्ता प्रमाण हैं। वह कल प्रेस के माध्यम से ‘मायावती एण्ड कंपनी’ के आरोपों का जवाब देंगे। हाल में संपन्न राज्य विधानसभा चुनाव में बसपा के बेहद खराब प्रदर्शन के बाद से ही मायावती का नसीमुद्दीन के प्रति रवैया तल्ख हो गया था। उन्हें पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के प्रभारी पद से हटा दिया गया था। प्रदेश में अगली सरकार बनाने के ख्वाब देख रही मुख्य विपक्षी पार्टी बसपा को विधानसभा चुनाव में 403 में से केवल 19 सीटें ही हासिल हो सकी थीं। बसपा की पिछली सरकार में बेहद ताकतवर मंत्री रहे नसीमुद््दीन मुख्यमंत्री मायावती का दायां हाथ माने जाते थे। उन पर मंत्री पद का दुरपयोग कर भ्रष्टाचार के भी बेहद गंभीर आरोप लगे थे। नसीमुद्दीन विधान परिषद में विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं।