राम मंदिर का नया मॉडल आया सामने, मूल मॉडल को बदले बिना किए गए 5 गुंबद

punjabkesari.in Wednesday, Jul 22, 2020 - 08:03 PM (IST)

लखनऊ: अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले राम मंदिर के भूमि पूजन व शिलान्यास की तैयारियां जोरों पर हैं। इसके लिए लगातार मंदिर समिति की बैठक भी की जा रही है। हाल ही में हुए बैठक में मंदिर के पूर्व निर्धारित मॉडल को बदलने पर सहमति बनी थी, नए मॉडल में मंदिर की उंचाई बढ़ाने के साथ-साथ 2 की जगह 5 गुंबद किए जाने पर राय बनी। इसके तहत राम मंदिर के नए मॉडल की पहली झलक भी सामने आ गई है।

PunjabKesari

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने जानकारी दी कि मॉडल में परिवर्तन का निर्णय गर्भगृह के नीचे 200 फीट मिट्टी की जांच के बाद लिया गया है। इसके साथ ही मंदिर बनने के बाद एक दिन में यहां आने वाले अनुमानित भक्तों की संख्या 1 लाख आंकी जा रही है, इन सभी बातों को देखते हुए 1989 में प्रस्तावित मॉडल में परिवर्तन किया गया है।

PunjabKesari

मंदिर के आर्किटेक्ट ने किया था दौरा
मंदिर के मॉडल में परिवर्तन करने के लिए आर्किटेक्ट चंद्रकांत सोमपुरा के बेटे आशीष सोमपुरा समिति की बैठक से पहले अयोध्या पहुंचे थे। सोमपुरा ने मंदिर के एक्सटेंशन प्लान को लेकर मंदिर स्थल की जमीन की नाप- जोख भी की थी। राम मंदिर के 70 एकड़ भूमि में 3 एकड़ में मंदिर और कॉरिडोर बनेगा। इसके अलावा 67 एकड़ भूमि में म्यूजियम, माता सीता, लक्ष्मण, भरत और भगवान गणेश के मंदिर बनेंगे। साथ ही पूरे परिसर को पेड़ पौधों के माध्यम से हरा-भरा बनाया जाएगा।

5 अगस्त को पी.एम. रखेंगे नींव
मंदिर निर्माण का शुभ मुहुर्त 5 अगस्त निर्धारित है, इसके तहत पी.एम. मोदी इस दिन दोपहर सवा 12 बजे 32 सेकेंड के शुभ मुहुर्त में मंदिर की आधारशिला रख कर मंदिर निर्माण का शुभारंभ कर देंगे। इसी दिन मणिराम छावनी की तरफ से दान की गई चांदी की 40 किलो की राम शिला को भी स्थापित कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static