UP और दिल्ली में ISIS मॉड्यूल का खुलासा, NIA ने 10 लोगों को लिया हिरासत में

punjabkesari.in Wednesday, Dec 26, 2018 - 09:01 PM (IST)

लखनऊ: आतंकवादियों की गतिविधियों की सूचना मिलने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छापेमारी की। पुलिस सूत्रों ने बताया कि एनआईए को सूचना मिली थी कि आतंकवादियों ने आईएसआईएस की तर्ज पर नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम नाम का संगठन खड़ा किया है। इस संगठन को दिल्ली तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दिए जाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। एक अधिकारी के अनुसार एनआईए ने इस दौरान ISIS से प्रेरित आतंकी मॉड्यूल से कथित तौर पर जुड़े होने के संदेह में 10 लोगों को हिरासत में लिया है।
एनआईए की टीम ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा के अलावा कुल 16 ठिकानों पर छापेमारी की है। यह छापेमारी इन इलाकों में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के मॉड्यूल के खुलासे के बाद की गई है। उन्होंने बताया कि इस्लामिक स्टेट के इस नए मॉड्यूल का नाम ‘हरकत उल हर्ब ए इस्लाम’ है। छापेमारी के दौरान 12 संदिग्धों को हिरासत में लिए जाने की सूचना है।

हिरासत में लिए गए संदिग्ध मॉड्यूल के जरिए आतंकी संगठन में लोगों की भर्ती का अभियान चला रहे थे। पकड़े गए संदिग्धों में 3 अमरोहा जिले के बताए जा रहे हैं। अमरोहा में छापेमारी जारी है। अभी तक दिल्ली के जाफराबाद, उसमानपुर, उत्तर प्रदेश के अमरोहा, हापुड़ और सिंभावली में छापेमारी की गई है। बताया जा रहा है कि इस संगठन ने अमरोहा को अपना मुख्य केंद्र बनाया हुआ था।

Anil Kapoor