NIA ने नाकाम की देश में बड़े हमले की साजिश, IG बोले- निशाने पर थे कई बड़े नेता

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 12:27 AM (IST)

नई दिल्ली/लखनऊः राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने खुंखार आतंकी संगठन ISIS के मोड्युल का पर्दाफाश कर देश में बड़े हमले की साजिश को नाकाम करने का दावा किया है। एनआईए के अधिकारियों ने दिल्ली और यूपी के 16 ठिकानों पर छापेमारी की और 10 संदिग्धों को हिरासत में लिया। इसके अलावा उनके पास से नगदी और भारी मात्रा में बम बनाने का सामान बरामद किया गया। 26 जनवरी की परेड, पुलिस हेडक्वार्टर, आरएसएस मुख्यालय इनके निशाने पर थे।

आईजी एनआईए आलोक मित्तल ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए बताया कि यूपी से लेकर दिल्ली के 17 जगहों पर छापमारी की गई है। इस दौरान 10 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। जिसमें 5 लोग यूपी के हैं और 5 लोग दिल्ली के हैं। उन्होंने बताया कि छापेमारी के दौरान 7.5 लाख रुपये, 100 मोबाइल, 135 सिम कार्ड बरामद किए गए हैं। पूछताछ में पता चला है कि इनके निशाने पर बड़े नेता और संस्थान थे।
PunjabKesari
साथ ही 120 अलार्म क्लोक, बैटरीस, 12 पिस्टल, रोकेट लांचर, भारी मात्रा में बम बनाने का सामान, रिमोट कंट्रोल और बुलेट प्रूफ जैकेटस बरामद की गई हैं। बताया जा रहा है कि पकड़े गए लोग कुछ वीआईपी लोगों को निशाना बनाने की साजिश रच रहे थे और कई अहम जगहों पर धमाका करने की भी साजिश तैयार कर रहे थे।
PunjabKesari

मित्तल ने बताया कि महत्वपूर्ण इमारतें, कुछ सिक्युरिटी इंस्टालेशन, भीड़-भाड़ वाले इलाके इनके निशाने पर थे। लखनऊ में इसी मॉड्यूल का एक आदमी था। इनकी सेल्फ फंडिंग है। कुछ लोगों ने घर का सोना चोरी करके बेचा। इसी से बम बनाने के इक्विपमेंट्स खरीदे गए। इनकी जल्द ही धमाका करने की कोशिश थी। उन्हें रिमांड पर लेकर विस्तार से पूछताछ करेंगे, इसके बाद ही ज्यादा जानकारी मिलेगी।
PunjabKesari
बता दें कि आतंकवादियों की गतिविधियों की सूचना मिलने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छापेमारी की। पुलिस सूत्रों ने बताया कि एनआईए को सूचना मिली थी कि आतंकवादियों ने आईएसआईएस की तर्ज पर नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम नाम का संगठन खड़ा किया है। इस संगठन को दिल्ली तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दिए जाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। एक अधिकारी के अनुसार एनआईए ने इस दौरान ISIS से प्रेरित आतंकी मॉड्यूल से कथित तौर पर जुड़े होने के संदेह में 10 लोगों को हिरासत में लिया है।

हिरासत में लिए गए संदिग्ध मॉड्यूल के जरिए आतंकी संगठन में लोगों की भर्ती का अभियान चला रहे थे। पकड़े गए संदिग्धों में 3 अमरोहा जिले के बताए जा रहे हैं। अमरोहा में छापेमारी जारी है। अभी तक दिल्ली के जाफराबाद, उसमानपुर, उत्तर प्रदेश के अमरोहा, हापुड़ और सिंभावली में छापेमारी की गई है। बताया जा रहा है कि इस संगठन ने अमरोहा को अपना मुख्य केंद्र बनाया हुआ था


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static