मतदान के दिन कर्फ्यू जैसे हालात नहीं, पर्यटकों की आवाजाही पर भी नहीं रहेगी रोक

punjabkesari.in Sunday, Feb 13, 2022 - 09:32 PM (IST)

 

नैनीतालः उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में सोमवार को मतदान के दिन कर्फ्यू जैसे हालात नहीं रहेंगे। व्यापारिक प्रतिष्ठान के साथ होटल और दुकानें खुली रहेंगी। सड़कों पर वाहन चलेंगे तथा पर्यटकों की आवाजाही पर भी प्रतिबंध नहीं रहेगा। प्रशासन की ओर से यह कदम पहली बार उठाया गया है।

कुमाऊं के पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) नीलेश आनंद भरणे ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए बताया कि प्रदेश की सीमाओं पर कड़ी चौकसी रहेगी तथा सोमवार शाम से ही सीमाएं सील कर दी जाएंगी। मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा, लेकिन व्यापारिक प्रतिष्ठान तथा यातायात हर रोज की तरह से सुचारू रहेगा। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन पर्यटकों की आवाजाही को भी प्रतिबंधित नहीं किया गया है।

प्रत्याशियों को आने-जाने के लिए पूर्व अनुमति पर निर्धारित वाहनों की अनुमति दी गई है। इसके अलावा सभी शासकीय तथा गैर शासकीय कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, बैंक व सभी प्रकार के कार्यालय बंद रहेंगे। सार्वजनिक परिवहन सुचारू रहेगा। लोग आवश्यक होने पर निजी वाहनों से यात्रा कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए प्रमाण दिखाना जरूरी है। शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

डीआईजी ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि चुनाव सम्पन्न कराने के लिए 4000 से अधिक पुलिस कर्मियों के साथ ही साथ अर्द्ध सैनिक बलों की 51 कंपनियां और पीएसी की 8 कंपनियां तैनात रहेंगी। इनके अलावा नौ हजार पीआरडी तथा होमगार्ड के जवान भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे।

Content Writer

Nitika