ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनेगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, राज्य के बाद केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2017 - 03:24 PM (IST)

नोएडा: ग्रेटर नोएडा के जेवर में पीपीपी मॉडल पर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने को राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह और नंदगोपाल नंदी ने शनिवार को एलान किया कि ग्रेटर नोएडा के जेवर में पीपीपी मॉडल पर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनेगा। इसके लिए तीन हजार हेक्टेयर जमीन चिन्हि‍त कर ली गई है। 

सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि साल 2003 से ही जेवर एयरपोर्ट का मामला चल रहा है, लेकिन पिछली सरकारों की उदासीनता के चलते यह ठंडे बस्ते में रहा। केंद्र सरकार उसे जल्द से जल्द पूरा करवाना चाहती थी। अब यूपी में बीजेपी की सरकार आने पर हमने इस संबंध में बात कर काम में तेजी लाई है। 

15-20 हजार करोड़ का होगा निवेश 
इस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 15-20 हजार करोड़ का निवेश होगा। इस एयरपोर्ट के आने से पर्यटन के क्षेत्र में यूपी को काफी फायदा होने वाला है. एयरपोर्ट के पास ही फॉर्मासिटिकल पार्क का निर्माण होगा। जिसमें दो हजार करोड़ की लागत आएगी। कुल तीन हजार हेक्टेयर जमीन में एयरपोर्ट तैयार होगा। 

पर्यटन और उद्योग क्षेत्र को बढ़ाने पर सरकार का जोर
बता दें कि यूपी में पर्यटन और उद्योग क्षेत्र को बढ़ाने के लि‍ए सीएम योगी आदित्यनाथ का जोर हवाई सेवाओं के सुधार पर है। कुछ दिनों पहले योगी सरकार ने केंद्र से जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे समते सूबे के तमाम प्रमुख शहरों में हवाई सेवा के विस्तार की मांग की थी। 

केन्द्र सरकार ने भी दी मंजूरी 
जेवर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए केन्द्र सरकार ने भी हरी झंडी दे दी है। नागरिक उड्यन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा है कि सरकार ने एयरपोर्ट के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। अगले पांच से छह साल में एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा।