ग्रेटर नोएडा: कोरोना वायरस के खौफ से चीनी नागरिक ने खुद को फ्लैट में किया बंद

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 12:00 PM (IST)

ग्रेटर नोएडा: चीन के बाद भारत में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसारने लगा है। अब तक भारत में कोरोना वायरस के 29 मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा की एक सोसाइटी में चीनी नागरिक ने कोरोना वायरस की चपेट में आने की आशंका पर खुद को फ्लैट में बंद कर लिया। इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई, लेकिन कई घंटे बाद भी स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां नहीं पहुंची। इस खबर के सामने आते ही सोसाइटी के लोग भी जमा हो गए। बताया जा रहा है कि यह चीनी नागरिक ओप्पो कंपनी का अधिकारी है। यह मामला ग्रेटर नोएडा के बीटा-2 थाना इलाके का है।

डरा हुआ है युवक, कह रहा है मैं किसी से बात नहीं करूंगा-सिक्योरिटी ऑफिसर 
सिक्योरिटी ऑफिसर सत्येंद्र ने कहा- यहां कुछ चीनी नागरिक रहते हैं। पुलिस ​को फोन गया था कि उनमें किसी को कोरोना है। वो सामने नहीं आ रहा है, डरा हुआ है। कह रहा है मैं किसी से बात नहीं करूंगा। वहीं, गौतमबुद्धनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनुराग भार्गव ने कहा- चीनी नागरिक की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 

चीनी नागरिक ने उनसे अंग्रेजी में बात की, लेकिन दरवाजा नहीं खोला-पुलिस
बुधवार रात चीनी नागरिक के दोस्त ने पुलिस को सूचना देकर बताया था कि, चीनी नागरिक कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज है। तत्काल पुलिस मौके पर पहुंची। घंटों प्रयास करने के बाद चीनी नागरिक ने दरवाजा नहीं खोला। भीतर से आवाज आई कि गो फ्राम हियर, आई विल नॉल ओपन द डोर। पुलिस के अनुसार, चीनी नागरिक ने उनसे अंग्रेजी में बात की, लेकिन दरवाजा नहीं खोला। 

भारत में हर रोज हो रही कोरोना वायरस की पुष्टि 
बता दें कि चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस दुनिया में फैल गया है। अब तक भारत में 29 कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि कोरोना वायरस को लेकर सरकार अलर्ट है। एयरपोर्ट पर मुसाफिरों की स्क्रीनिंग की जा रही है और लोगों को कोरोना वायरस को लेकर जागरुक किया जा रहा है। इन सबके बावजूद हिंदुस्तान के कई शहरों में हर रोज कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हो रही है।

सरकार की क्या है तैयारी?
केंद्र सरकार पहले चरण में वायरस की टेस्टिंग के लिए 15 लैब बना चुकी है, जबकि 19 और लैब बनाने की तैयारी है। हर राज्य के अस्पतालों में आइसोलेशन वॉर्ड का इंतजाम किया जा रहा है। रैपिड एक्शन टास फोर्स भी बनाई गई है। अलग-अलग एयरपोर्ट पर लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। अब भारत आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय विमानों के यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी, जबकि अभी तक सिर्फ 14 देशों से आए मुसाफिरों की जांच होती थी।

भारत में कहां-कहां कोरोना वायरस के मामले आए सामने
देश के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस से ग्रसित कुल 29 मरीज कन्फर्म हो चुके हैं, जिनमें से केरल के 3 मरीजों का सफलतापूर्वक इलाज पूरा हो चुका है। बाकी 25 मरीजों में से 16 इटली के नागरिक हैं, जो बतौर टूरिस्ट भारत आए हैं। एक मरीज इटली के इन सैलानियों का ड्राइवर है, जो भारत का है। इसके अलावा एक मरीज दिल्ली का है, जिसके संपर्क में आने से उसके ही 6 रिश्तेदार भी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जबकि आखिरी एक मरीज तेलंगाना का है।

चीन में अबतक करीब 3000 लोगों की हुई मौत 
अकेले चीन में कोरोना वायरस की चपेट से मरने वालों की संख्या 2,981 तक पहुंच गई है, जबकि इससे संक्रमित लोगों की संख्या 80 हजार 270 हो गई है। इसमें से 49 हजार 856 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

Ajay kumar