परिषद की चार सीटों के लिए नामांकन कल से,योगी के एक मंत्री की कुर्सी जाना तय

punjabkesari.in Monday, Aug 28, 2017 - 03:12 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य विधान परिषद की चार सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए कल से नामांकन प्रक्रिया शुरु हो जायेगी। नामांकन प्रक्रिया शुरु होने के साथ ही योगी सरकार के एक मंत्री की कुर्सी जाना तय है क्योंकि पांच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ0 दिनेश शर्मा और मंत्री स्वतंत्र देव सिंह तथा मोहसिन रजा विधान मंडल में दोनों सदनों में से किसी के सदस्य नहीं है। मंत्री बने रहने की दशा में आगामी 19 सितंबर से पहले पांचों को किसी न किसी सदन का सदस्य बन जाना जरुरी है। 

चुनाव आयोग विधान परिषद की चार सीटों पर ही चुनाव करवा रहा है जबकि मंत्री पांच है। ऐसे में एक मंत्री की कुर्सी जाना तय है। हालांकि विधान परिषद की तीन सीटें और रिक्त हैं लेकिन आयोग ने उन पर उपचुनाव कराने के लिए अधिसूचना नहीं जारी की क्योंकि उनका कार्यकाल एक साल से कम बचा है।

सूत्रों के अनुसार इन पांचों मंत्रियों में अल्पसंयक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा की कुर्सी खतरे में दिखाई पड रही है हालांकि अधिकृत रुप से अभी कुछ नहीं कहा गया। आयोग के अनुसार नामांकन प्रक्रिया कल से शुरु होगी। पांच सितबर तक नामांकन हो सकेगे। आठ सितंबर तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। 15 सितंबर को आवश्यक हुआ तो मतदान होगा और उसी दिन नतीजे घोषित किये जायेंगे।