गैर भाजपा सरकारों ने उत्तर प्रदेश को किया विकास की दौड़ में पीछे: योगी

punjabkesari.in Thursday, Mar 29, 2018 - 06:24 PM (IST)

बस्ती: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि गैर भाजपा सरकारो ने पिछले 15 सालों में उत्तर प्रदेश को विकास की दौड़ में पीछे कर दिया है। मुण्डेरवा चीनी मिल का शिलान्यास करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार प्रदेश को विकास की ओर तेजी से ले जा रही है। प्रदेश में बिना भेद-भाव के विकास कार्य तेजी से हो रहा है। प्रदेश की गैर भाजपा सरकारों के कार्यकाल में उद्योग धन्धे बंद हो गये और किसानों के हितों की अनदेखी होती रही।  

उन्होंने कहा कि मुण्डेरवा चीनी मिल विकास के मार्ग में मिल का पत्थर साबित होगा। इस चीनी मिल का निर्माण एक वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जायेगा। सरकार वर्ष 2002 में हिसंक घटना में शहीद हुए तीनो किसानों के एक-एक परिजन को इस चीनी मिल में नौकरी प्रदान करेंगी । मुण्डेरवा चीनी मिल के निर्माण से 700 व्यक्तियो को रोजगार मिलेगा। योगी ने कहा कि इस चीनी मिल के निर्माण पर 384 करोड रूपया खर्च किया जायेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के 42 चीनी मिलो में से 31 चीनी मिले बंद है। पिछड़ी सरकारों ने इन चीनी मिलो को औने-पौने दामों पर बेच दिया था। किसानों की हितैषी कहने वाली पार्टियों ने किसानों के पेट पर लात मारने का काम किया था। 

 मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन साल के भीतर उनकी सरकार बंद पडे उद्योगो को चालू कराने का प्रयास करेंगी। एक जिला एक उत्पाद के तहत बीस लाख युवाओं को रोजगार प्रदान किया जायेगा। उत्तर प्रदेश के युवाओं में विशेष प्रतिभा है सरकार युवाओं की प्रतिभा को विकसित करने के लिए हर सभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों, बेरोजगारों की समस्या को दूर करने के लिए सरकार निरन्तर प्रयासरत है। पिछली सरकारो द्वारा गन्ना किसानों के हितो की अनदेखी करती रही, इसका परिणाम रहा कि किसानों का गन्ना मूल्य 24 हजार करोड़ रूपया बकाया था जिसे हमने अपने कार्यकाल में भुगतान कराया है और चालू पेराई सत्र का 17 हजार करोड़ रूपया भुगतान किया गया है। 

योगी ने कहा कि सरकार 2019 तक किसानों को बेहतर ढंग से सिचाई सुविधा प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। सरकार चार लाख युवाओ को नौकरी प्रदान करेंगी, अब इण्टरव्यू की व्यवस्था समाप्त कर दिया गया है। प्रदेश में 2 अप्रैल से 16 अप्रैल तक स्कूल चलो अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान में चार साल तक के बच्चों को स्कूल में पढने के लिए भेजकर नागरिक इस अभियान को सफल बनायें, प्रदेश के ऐसे नागरिक जो कच्चे मकानों में रह रहे हैं उन्हे वर्ष 2022 तक पक्का मकान मिल जायेगा और प्रदेश में कही भी कच्चा मकान दिखायी देगा। 

योगी ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में केवल कुछ जिलो को बिजली नियमित मिलती थी अब सभी जिलो को समान रूप से बिजली प्रदान किया जा रहा है। पांच हजार मजरो का विद्युतीकरण किया गया है और गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया गया है। बस्ती जिला इंस्फालइटिस जिला है जागरूकता से इसे रोका जा सकता है सरकार इसके विरूद्ध अभियान शुरू करेगी। ज्ञातव्य है कि मुण्डेरवा चीनी मिल का निर्माण 30.3610 हेक्टेयर भूमि पर होगा। मिल के बन जाने पर 13 हजार 220 हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ना उत्पादन होने लगेगा और 64.84 लाख कुंतल गन्ना का उत्पादन होगा। इस चीनी मिल की पेराई क्षमता पांच हजार टन प्रतिदिन होगी। चीनी मिल में 27 मेगावाट बिजली का प्रति दिन उत्पादन होगा। इससे मिल संचालन के साथ ही साथ क्षेत्र के लोगों को भी बिजली आपूर्ति की जायेगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 1406 लाख रूपये की लागत से बनने वाले 21.17 किलो मीटर लंबी 15 सड़कों का भी लोकार्पण किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा बस्ती में 646 लाख 42 हजार रूपये की लागत से बनने वाले महिला पालीटेक्निक कालेज का भी शिलान्यास किया गया।  इसके पहले योगी ने किसानो तिलकराज चौधरी, बद्री प्रसाद, धर्मराज उर्फ जुगानी की प्रतिमा पर फूल-माला चढ़ाकर नमन किया। समारोह को सुरेश राणा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास बस्ती के संसद सदस्य हरीश द्विवेदी, सदर विधायक दयाराम चौधरी, डुमरियागंज के विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह, संतकबीरनगर के विधायक श्रीराम चौहान सहित अन्य लोगों ने भी संबोधित किया। 

Punjab Kesari