सावधान! ऑफिस से फोन कर लकी ड्रॉ के नाम पर हो रही लोगों से ठगी

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2017 - 03:31 PM (IST)

आगराः नोएडा में सोशल मीडिया पर व्यक्ति के प्रमोशन के नाम पर अरबों रुपए की ठगी का मामला सामने आने के बाद अब आगरा में भी एक नया मामला सामने आया है।जहां के हरीपर्वत क्षेत्र में बने ऑफिस से लकी ड्रॉ के नाम पर लोगों से ठगी की जा रही थी। इंदौर की महिला की शिकायत पर पुलिस ने कंपनी के ऑफिस में छापा मारकर 6 कर्मचारियों को हिरासत में लिया है।

सैंकड़ों लोगों के साथ कर चुके है ठगी
आशंका है कि यह गिरोह सैकड़ों लोगों को ठग चुका है। जिनमें से इंदौर निवासी छाया पाटिल ने पुलिस कंट्रोल रूम में ठगी की शिकायत जरिज करवाई है। पुलिस ने ऑफिस में छापा मारा। वहां 4 महिलाएं और 2 पुरुष कर्मचारी काम करते मिले। पुलिस ने सभी को हिरासत में लेकर ऑफिस से कुछ दस्तावेज और लैपटाप भी कब्जे में लिए हैं। पकड़े गए युवक और युवतियों का कहना था कि उन्हें 5 से 8 रुपए पर काम पर रखा गया था।
पुलिस ने दिल्ली में रहने वाले सरगना को पूछताछ के लिए बुलाया है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि यह ठगी का बड़ा गिरोह है। ऑफिस से एक लाख मोबाइल नंबर लिखी डायरी मिली है। इससे ही लोगों को कॉल कर जाल में फंसाया जाता था। 

पड़ोसी राज्यों में ही करते थे कॉल 
ठग गिरोह के ऑफिस से मिली डायरी में लिखे गए नंबर राजस्थान, मध्यप्रदेश और बिहार के हैं। आशंका जताई जा रही है कि यह केवल पड़ोसी राज्यों के लोगों को जाल में फंसाकर ठगी करते थे।

ऐसे होती थी ठगी 
छाया ने बताया कि 15 दिन पहले उनके मोबाइल पर कॉल आई। कॉल करने वाले ने कहा कि वह स्नैप डील से बोल रहा है। आपका लकी ड्रा निकला है। उसने लकी ड्रा में चार विकल्प दिए। फ्रीज, एलसीडी और मोबाइल में से छाया ने आइफोन चुना। कॉल करने वाले के कहने पर उन्होंने स्नैप डील पर 4 हजार रुपए का सामान पसंद कर बुक करा दिया। अंजान कॉलर ने महिला से डेविट कार्ड का सीवीवी नंबर और वन टाइम पासवर्ड भी पूछ लिया और खाते से चार हजार रुपये पार कर लिए। छाया के कॉल करने पर उसने कहा कि अभी उन्हें 10 हजार रुपए और जमा करने होंगे तब आइफोन उनके घर पहुंचेगा। वे समझ गई और डील निरस्त कर 4 हजार रुपए वापस मांगे। जब रुपए वापस नहीं मिले तो उन्होंने पुलिस कंट्रोल रूम में शिकायत की।