अयोध्या मामला: SC में अगली सुनवाई 14 मार्च को

punjabkesari.in Thursday, Feb 08, 2018 - 03:22 PM (IST)

नई दिल्ली: अयोध्या मामले में अगली सुनवाई 14 मार्च को होगी। सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद के मालिकाना विवाद मामले से जुड़ी याचिकाओं पर मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ सुनवाई कर रही थी।

बता दें कि वरिष्ठ अधिवक्ताओं, कपिल सिंबल और राजीव धवन ने पिछली सुनवाई को दलील दी थी कि दीवानी अपीलों को या तो पांच या सात न्यायाधीशों की पीठ को सौंपा जाए या इसे इसकी संवेदनशील प्रकृति तथा देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने और लोकतंत्र पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए 2019 के चुनाव बाद के लिए रखा जाए। अयोध्या विवाद में 30 सितंबर, 2010 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने अपने फैसले में 2.77 एकड़ विवादित जमीन को सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा तथा रामलला के बीच बराबर हिस्सों में बांटने का आदेश दिया था। इसके खिलाफ 14 पक्षकारों ने शीर्ष अदालत में विशेष अनुमति याचिका दायर की है।

राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद आज का अहम मामला है जिस पर पूरी दुनिया की नजरें हैं। वहीं शीर्ष अदालत ने भूमि विवाद में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2010 के फैसले के खिलाफ 14 दीवानी अपीलों से जुड़े एडवोकेट आन रिकार्ड से यह सुनिश्चित करने को कहा कि सभी जरूरी दस्तावेजों को शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री को सौंपा जाए।