CM योगी का अफसरों को निर्देश, कहा- सटीक जिम्मेदारी निभाने वाले को ही बनाया जाए थानेदार

punjabkesari.in Monday, May 01, 2017 - 08:42 AM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया कि थाने की बागडोर उनके हाथों में सौंपी जाए जो बेहतर परिणाम दे सकें। वह चाहे उप निरीक्षक हो या निरीक्षक।

योगी ने गोरखपुर विकास प्राधिकरण के सभागार में मण्डल की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया कि थानों पर परिश्रमी, निष्ठावान तथा समर्पण भाव से कानून व्यवस्था पर नियंत्रण करने वाले पुलिस अफसरों को तैनात किया जाए। उन्होंने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से यह भी कहा कि वे प्रात: 9 से 11 बजे तक अपने कार्यालय में बैठकर जन समस्याएं सुनकर उसका निस्तारण करें। उसके बाद अपने क्षेत्र, पुलिस चैकियों तथा थानों का नियमित निरीक्षण करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन थानों पर आगंतुकों के लिए बैठने की व्यवस्था नही है वहां आगंतुक कक्ष बनाने के लिए जन सहयोग तथा विधायक निधि का उपयोग कर आगंतुक कक्ष बनाएं। थाने पर आने वाले पीड़ित लोगों के साथ सद्व्यवहार करें और उनकी समस्याओं और शिकायतों को गंभीरता से सुनें तथा उसक निराकरण करें।

योगी ने यह भी कहा कि गुंड़ों, असमाजिक तत्वों एवं माफियाओं को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई करें, जिसमें जेल भेजना भी शमिल है, वे न्यायोचित कार्य करें और इसके लिए किसी के दबाव में न आएं। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक तहसील पर एक अग्निशमन केन्द्र एवं मुख्यालयों पर न्यूनतम तीन अग्निशमन केन्द्र बनाने के लिए अतिशीघ्र प्रस्ताव शासन को भेजें।  बैठक में एन्टी रोमियो स्कवायड पर भी चर्चा हुई जिसपर गोरखपुर जोन के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने सुझाव दिया कि लड़कियों के स्कूलों के गेटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं और दीवारों पर यह लिखा रहेगा कि आप कैमरे की जद में हैं जिसपर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सहमति दी।