किसानों को मोदी की सौगात, 75 हजार करोड़ रुपये की 'किसान निधि' योजना का शुभारंभ

punjabkesari.in Sunday, Feb 24, 2019 - 01:32 PM (IST)

गोरखपुरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गोरखपुर में 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना का शुभारंभ एवं विभिन्न विकास परियोजना का लोकार्पण और शिलान्यास किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं गोरखपुर के लोगों को दोहरी बधाई देता हूं। आज कोई सामान्य दिवस नहीं है। आजादी के बाद यह देश की सबसे बड़ी योजना है। इस योजना के तहत हर वर्ष लगभग 75 हजार करोड़ रुपए किसानों के खातों में सीधा पहुंचने वाले हैं। देश के वो 12 करोड़ छोटे किसान, जिनके पास 5 एकड़ या उससे कम भूमि है उन्हें इसका लाभ मिलेगा। ये तो अभी शुरुआत है।

विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि पहली की जो सरकारें थीं उनमें किसान का भला करने की नीयत नहीं थी। वो छोटी-छोटी चीजों के लिए किसानों को तरसाती थीं, लेकिन हमने किसानों की सुविधा पर काम किया। हमारी सरकार कोशिश कर रही है कि किसानों को हर वो संसाधन दिए जाए जिससे वो अपनी आमदनी को दोगुना कर सके। उन्होंने कहा कि ये सभी महामिलावटी लोग एक से हैं। उन्हें 10 साल में एक बार किसान याद आता है और कर्ज माफी का बुखार चढ़ने लगता है।
उन्होंने कहा कि विपक्ष कह रहा है कि अभी जो मोदी पैसा दे रहा है वो बाद में वापस ले लेगा। मैं कहता हूं कि ये पैसा न तो मोदी वापस लेगा न ही कोई अन्य। 'पीएम किसान सम्मान निधि' के रूप में जो पैसे किसानों को दिए जाएंगे उसकी पाई-पाई मोदी सरकार की तरफ से दी जाएगी। इनमें राज्य सराकरों को कुछ नहीं करना है। राज्य सरकार को ईमानदारी के साथ किसानों की सूची बनाकर देना है।

पीएम ने कहा कि हमने देशभर की 99 परियोजनाएं चुनीं थीं, जिसमें से 70 से ज्यादा अब पूरी होने की स्थिति में आ रही हैं। इन परियोजनाओं की वजह से किसानों को लाखों हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई की सुविधा मिल रही है। ये वो काम है जो किसानों की आने वाली कई पीढ़ियों तक को लाभ देगा। सिंचाई परियोजनाओं को पूरा न करके कर्जमाफी करना आसान रास्ता था, लेकिन कर्जमाफी से सिर्फ ऊपरी स्तर के कुछ किसानों का ही फायदा हो पाता।
मोदी ने कहा कि ये नया भारत है यहां जितना पैसा सरकार किसान के खाते में भेजती है, उतना खाते में जाता है। वो दिन खत्म हो गए जब केंद्र सरकार द्वारा दिए गए पैसे का कुछ हिस्सा ही लोगों तक पहुंचता था। अब वो दिन गए जब सरकार 100 पैसा भेजती थी, तो बीच में 85 पैसा दलाल और बिचौलिए खा जाते थे। पीएम किसान योजना को फूल प्रूफ बनाया गया है, ताकि किसान का अधिकार कोई छीन न सके।
 

 

Deepika Rajput