PM मोदी ने ग्रेटर नोएडा में आज वर्ल्ड डेयरी समिट का किया उद्घाटन, 50 देशों के लगभग 1500 प्रतिभागी शामिल

punjabkesari.in Monday, Sep 12, 2022 - 04:38 PM (IST)

नोएडाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट 2022 का उद्घाटन किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ मौजूद हैं। चार दिन चलने वाली डेयरी समिट में 50 देशों के लगभग 1500 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है।


पीएम के आने से पहले उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। साथ ही योगी सरकार ने उनके स्वागत की पूरी तैयारी कर ली है।उन्होंने अधिकारियों को भारतीय व विदेशी अतिथियों के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी नजर रखने के आदेश दिए है। बता दें कि ग्रेटर नोएडा में 4 दिवसीय विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन 2022, 12 से 15 सितंबर तक आयोजित किया जा रहा है। जिसमें हिस्सा लेने के लिए 46 देशों के लगभग 1500 प्रतिभागी शामिल होने वाले है। इस सम्मेलन का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा किया जाएगा। जिसके लिए प्रधानमंत्री आज ग्रेटर नोएडा में पहुंचने वाले है।यहां वह सुबह 10ः30 बजे वर्ल्ड डेयरी समिट 2022 का उद्घाटन करेंगे।

PunjabKesari
 

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्रेटर नोएडा पहुंचने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे। जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री के आगमन से पहले रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ बातचीत कर तैयारियों को परखा। उन्होंने अधिकारियों को भारतीय व विदेशी अतिथियों के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए।


वर्ल्ड डेयरी समिट में 55 सत्र का आयोजन
4 दिवसीय वर्ल्ड डेयरी समिट में 55 सत्र का आयोजन किया जाना है। यहां 46 देशों के प्रतिनिधि कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। विभिन्न सत्र में हिस्सा लेने के लिए 1500 से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। डेयरी उद्योग से जुड़े 700 लोग इसमें शामिल है। वहीं कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से 500 से अधिक किसानों को भी आमंत्रित किया गया है। पूरे कार्यक्रम का आयोजन 11 हाल में संपन्न होगा। सोमवार को होने वाले कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र रजनीकांत पटेल भी शामिल होंगे।

 

PunjabKesari
 

यह होगा वर्ल्ड डेयरी समिट का उद्देश्य
समिट में पशुपालन व डेयरी उद्योग को लेकर दुनिया भर में हो रहे अनुसंधान और विकास से जुड़े मुद्दे पर क्वालिटी समिति में चर्चा की जाएगी। विशेषज्ञ अपने अनुभव साझा करेंगे। विभिन्न सत्रों के दौरान पशुओं की प्रजाति में सुधार, पशुओं के चारे में पोषक तत्व बढ़ाने, दुग्ध से तैयार होने वाले उत्पादों की वैरायटी तैयार करने, डेयरी उद्योग में सहकारी समितियों की भूमिका, दूध संकलन आदि की तकनीकों पर इस डेयरी शिखर सम्मेलन में बात की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static