UP में स्वास्थ्य क्रांति! PM मोदी ने 9 मेडिकल कॉलेजों का किया उद्घाटन, कहा- अब गरीब का बच्चा भी बनेगा डॉक्टर

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 12:23 PM (IST)

लखनऊ: भगवान बुद्ध की क्रीड़ास्थली सिद्धार्थनगर से योगी सरकार सोमवार को एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिद्धार्थनगर पहुंचे गए हैं। यहां पीएम 9 मेडिकल कॉलेजों का बटन दबाकर उद्घाटन किया।इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया। 

Live Updates:-
 

  • PM मोदी ने समाजवादी पार्टी पर जोरदार निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने अपनी तिजोरियां भरी थीं। परिवारवादियों का भला हुआ। पहले भ्रष्टाचार की साइकिल चलती थी। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता गरीबों सुविधा देना है। पूर्वांचल मेडिकल हब बनेगा। पिछली सरकार ने पूर्वांचल की छवि खराब की।
  • पूर्वांचल के लिए आरोग्य का डबल डोज: PM
  • पूर्वांचल के लिए आज बड़ा दिन है। ये दिन स्वास्थ्य का उपहार लेकर आया है। स्वस्थ, सक्षम और समृद्ध यूपी का सपना है: PM मोदी

  • PM मोदी ने किया 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन

बता दें कि पीएम ने सिद्धार्थनगर में स्थानीय मेडिकल कॉलेज समेत कुल 9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया। मोदी ने सिद्धार्थनगर में बने मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ वहीं से एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर के मेडिकल कॉलेजों का भी डिजिटल माध्यम से लोकार्पण किया। इन मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कुल 2,329 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है।

इनमें से आठ मेडिकल कॉलेज केंद्र प्रायोजित योजना के तहत स्वीकृत किए गए हैं, जबकि जौनपुर में मेडिकल कॉलेज को राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से तैयार कराया है। मोदी ने लोकार्पण कार्यक्रम में चित्र प्रदर्शनी तथा माधव प्रसाद त्रिपाठी चिकित्सा महाविद्यालय के मॉडल को देखा। उन्होंने छायाचित्र प्रदर्शनी, बुद्ध का जीवन दृश्य एवं उत्खनित पुरास्थल कपिलवस्तु-एक झलक का अवलोकन भी किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। यह देश के किसी प्रधानमंत्री का सिद्धार्थनगर का पहला दौरा है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सिद्धार्थनगर और वाराणसी दौरे पर आगमन के लिए स्वागत किया। योगी ने प्रधानमंत्री के नई दिल्ली से उत्तर प्रदेश दौरे पर रवाना होने के बाद ट्वीट कर कहा, ‘‘आध्यात्मिक चेतना की जीवंत प्रतीक एवं बाबा विश्वनाथ की पावन नगरी वाराणसी में आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का हृदयतल से अभिनंदन।'' उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी उत्तर प्रदेश के एक दिवसीय दौरे पर सिद्धार्थनगर एवं वाराणसी आ रहे हैं। इस दौरान वह विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

इस यात्रा पर रवाना होने से पहले मोदी ने भी सुबह ट्विटर पर जानकारी देते हुये कहा कि वह सिद्धार्थनगर और वाराणसी की यात्रा के दौरान चिकित्सा क्षेत्र में सबसे बड़ी ढांचागत परियोजना सहित अन्य विकास योजनाओं का आगाज करेंगे। योगी ने प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘आदरणीय प्रधानमंत्री जी आज जनपद वाराणसी में 5189 करोड़ रुपये की लागत की 28 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इसी अवसर पर प्रधानमंत्री जी 64 हजार करोड़ रुपये लागत की ऐतिहासिक ‘प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' का भी शुभारंभ करेंगे। हर हर महादेव।'' 

योगी ने प्रधानमंत्री मोदी के सिद्धार्थनगर आगमन पर भी ट्वीट कर कहा, ‘‘भगवान गौतम बुद्ध की पावन धरा जनपद सिद्धार्थनगर में आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का समस्त प्रदेशवासियों की ओर से हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन। उनके आगमन और पाथेय से प्रदेश पुलकित हो जाता है।'' उन्होंने कहा, ‘‘आज आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी 2329 करोड़ रुपये की लागत से जनपद सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर, फतेहपुर एवं जौनपुर में नवनिर्मित मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे। अबब लोगों को जनपद में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।'' 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj