32 अरब खर्च के बावजूद भी पूरी नहीं हुई बाण सागर परियोजना, PM 15 जुलाई को करेंगे लोकार्पण

punjabkesari.in Wednesday, Jul 11, 2018 - 11:23 AM (IST)

मिर्जापुर(बृज लाल)- मिर्जापुर और इलाहाबाद जिले के डेढ़ लाख हेक्टेयर की सिंचाई वाली बहुप्रतीक्षित 34 अरब की लागत वाली बाण सागर परियोजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को लोकार्पण करेंगे। बता दें कि इस परियोजना में अबतक 32 अरब रुपये खर्च हाे चुके हैं आैर 40 वर्ष भी बीत चुके हैं। इसके बावजूद भी पूरी नहीं हाे सकी है। 

बहुद्देशीय बाणसागर परियोजना जो कि मध्य प्रदेश के सोन नदी पर पिछले 1977- 78 से तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के भागीदारी से लगभग 3 अरब की लागत से शुरू हुई थी। परियोजना की लागत अब 34 अरब पहुंच गयी है और इस पर अबतक 32 अरब खर्च भी हो चुके हैं। इसके बावजूद भी पूरी नहीं हाे सकी है। इस परियोजना से उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर जिले के साथ-साथ इलाहाबाद जनपद के 1 लाख 70 हजार किसानों को इसका लाभ होगा। कुल 1 लाख 50 हजार हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई का लाभ मिलेगा जिसमें से अभी तक मात्र हलिया सूखडा नहर प्रणाली के तहत 12 हजार हेक्टेयर में ही सिचाई के लिए पानी मिल रहा है।

लूट का अड्डा बन कर रह गयी है परियाेजना
इस परियोजना को पूरा हाेने के लिए किसानों को वर्षो से इंतजार है। किसानों का कहना है कि परियोजना समय पर पूरी होती तो बहुत फायदा होता। हम किसानों के अच्छे दिन आते लेकिन अब हम लोग उम्मीद ही छोड़ चुके हैं। परियोजना केवल लूट का अड्डा बन कर रह गयी है।

पुरी हो चुकी है परियोजनाः अनुराग पटेल
जिला अधिकारी मिर्जापुर अनुराग पटेल का कहना है कि परियोजना पुरी हो चुकी है। इसका उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आ रहे हैं। कहीं थोड़ा बहुत कार्य रह गया है ताे उसे भी जल्द पुरा कर लिया जायेगा।

Ajay kumar