PM मोदी ने 9 करोड़ किसानों के खाते में भेजे 18 हजार करोड़ रुपए, जल्दी चेक करें अकाउंट

punjabkesari.in Saturday, Dec 26, 2020 - 11:07 AM (IST)

लखनऊ: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्म दिन को सुशासन दिवस के रूप में मनाने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के 9 करोड़ किसानों के बैंक खाते में किसान सम्मान निधि की राशि भेजी जिसमें दो करोड़ 34 लाख किसान उत्तर प्रदेश के थे । उत्तर प्रदेश सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने यहां कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अन्तर्गत 2.34 करोड़ किसानों के खाते में दो-दो हजार सीधे हस्तान्तरित की किया गया, जो लगभग 4 हजार 300 करोड़ रूपये है।

इस धनराशि को मिलाकर प्रदेश के 02 करोड़ 30 किसानों को लगभग पिछले साढ़े तीन वर्ष में लगभग 28 हजार करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि हस्तान्तरित की गयी। इसके अतिरिक्त साढ़े तीन वर्षों में गन्ना किसानों को 1,12,000 करोड़ रूपये का रिकॉर्ड भुगतान किया गया तथा प्रदेश में 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़ रूपये का कर्ज माफ किया था।

राज्य सरकार किसानों के हितों के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और उनकी समस्या का निदान प्राथमिकता से सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि किसानों को उनकी फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जा रहा है तथा मण्डी शुल्क भी कम कर दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static