वृंदावन में 300 करोड़वीं थाली का अनावरण करेंगे PM मोदी, बाहुबली के कलाकार भी होंगे शामिल

punjabkesari.in Monday, Feb 11, 2019 - 10:09 AM (IST)

मथुरा\लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के वृंदावन के चंद्रोदय मंदिर में अक्षय पात्र फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में तीन अरब स्कूली बच्चों को मध्यान्ह भोजन योजना के तहत भोजन परोसेंगे। इससे पहले वह फाउंडेशन द्वारा स्कूलों में पढ़ने वाले वंचित वर्ग के 3 अरब बच्चों को भोजन मुहैया कराए जाने के मौके पर एक पट्टिका का अनावरण भी करेंगे। बाद में प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री इस्कॉन के आचार्य श्रीला प्रभुपाद की मूर्ति ‘विग्रह’ पर भी पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। बताया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी के यहां होने वाले कार्यक्रम में प्रसिद्ध फिल्म ‘बाहुबली’ की टीम के कुछ अहम सदस्य एवं प्रख्यात शेफ संजीव कपूर शामिल होंगे।

अक्षय पात्र फाउंडेशन मध्यान्ह भोजन योजना के क्रियान्वयन में भागीदार भी है। अपने 19 वर्षों के सफर में अक्षय पात्र फाउंडेशन ने 12 राज्यों के 14 हजार 702 स्कूलों में 17 लाख 60 हजार बच्चों को भोजन मुहैया कराया है। अक्षय पात्र फाउंडेशन ने वर्ष 2016 में 2 अरब बच्चों को भोजन मुहैया कराया था और उस मौके पर तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी मौजूद थे। यह फाउंडेशन केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और राज्य सरकारों के साथ मिलकर सरकारी स्कूलों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण, स्वच्छ और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराता है। मध्यान्ह भोजन योजना को दुनिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी योजना माना जाता है।

इस योजना का उद्देश्य स्कूलों में 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों के दाखिले को बढ़ाना और उन्हें पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना है। मोदी ने गत 24 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली में ‘सेल्फ 4 सोसाइटी’ एप लांच करने के मौके पर अक्षय पात्र फाउंडेशन की गतिविधियों का उल्लेख किया था। अक्षय पात्र एक ऐसा सामाजिक स्टार्ट-अप है जो स्कूली बच्चों को भोजन मुहैया कराने वाला ‘आंदोलन’ बन गया है।

Anil Kapoor