Uttarakhand Election 2022: कुमाऊं में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न

punjabkesari.in Monday, Feb 14, 2022 - 09:42 PM (IST)

 

नैनीतालः उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर सोमवार को चुनाव शांतिपूर्ण रहा। इस दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। शाम 5 बजे तक 6 जनपदों में औसत मतदान 59 प्रतिशत रहा। सबसे अधिक मतदान मुख्यमंत्री के जनपद उधमसिंह नगर में हुआ।

कुल मिलाकर कुमाऊं मंडल के 29 सीटों पर 241 उम्मीदवारों का भाग्य अब ईवीएम में कैद हो गया है। मतदान को लेकर मतदाताओं विशेषकर बुजुर्ग तथा युवा मतदाताओं में उत्साह देखा गया। बुजुर्ग मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से आदर्श मतदान केन्द्रों पर बैठने और व्हील चेयर की व्यवस्था की गई थी। उधमसिंह नगर में सबसे अधिक मतदान हुआ। खास बात यह है कि बुजुर्ग मतदाता भी मतदान के लिए घरों से बाहर निकले। कुल मिला कर निर्वाचन आयोग का मत प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास सफल दिखाई दिया।

पिथौरागढ़, चंपावत, बागेश्वर तथा नैनीताल में बुजुर्ग मतदाता वोटिंग करने के लिए मतदान केन्द्रों पर पहुंचे। उधमसिंह नगर में 110 साल की नारायणी देवी अपने मतदान का प्रयोग करने अपने दो पोतों के साथ मतदान केन्द्र पर पहुंची। उन्होंने लोगों से अपील की कि सभी लोग घरों से बाहर निकलें और अधिक से अधिक मताधिकार का प्रयोग करें। इसके साथ ही बागेश्वर जनपद में 100 साल की धर्मा देवी तथा चंदा देवी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बागेश्वर के ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ अन्य बुजुर्ग मतदाताओं को पालकी पर बिठा कर मतदान केन्द्रों तक पहुंचाया गया और उन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। बागेश्वर में ही दिव्यांग मतदाता बहादुर सिंह ने व्हील चेयर के सहारे से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसी प्रकार डीडीहाट, गंगोलीहाट में बुजुर्ग मतदाताओं को पालकी पर बिठाकर मतदान केन्द्रों तक लाया गया।

नैनीताल शहर में 90 साल की बुजुर्ग गोविंदी गुप्ता ने मतदान केन्द्र पर आकर अपने मत का प्रयोग किया। बागेश्वर में पितृकर्म से निवृत होने के साथ ही एक मतदाता ने मतदान केन्द्र पर आकर मताधिकार का प्रयोग किया। मुख्यमंत्री धामी ने जहां अपनी परंपरागत विधानसभा पर मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं राज्य अतिथि गृह (नैनीताल क्लब) के शेलेहॉल में बूथ नंबर 89 पर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने पंक्तिबद्ध होकर मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के दौरान नैनीताल के हल्द्वानी विधानसभा व रामनगर में छिटपुट घटना देखने को मिली। हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी तथा कांग्रेस कार्यकर्ताओं में मतदान को लेकर बवाल देखने को मिला।

पुलिस को मौके पर मोर्चा संभालना पड़ा। वहीं अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ तथा लालकुआं विधानसभा में मतदान की गोपनीयता भंग करने और आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में तीन अलग अलग मतदाताओं के खिलाफ अभियोग पंजीकृत किया गया है। रामनगर विधानसभा में निर्दलीय प्रत्याशी श्वेता मासीवाल तथा उनके समर्थकों के खिलाफ कथित रूप से बवाल मचाने के आरोप में रामनगर कोतवाली में अभियोग पंजीकृत किया गया है। भीमताल विधानसभा के ओखलकांडा के खनस्यू में एक पीठासीन अधिकारी नवीन चंद्र जोशी को हृदयाघात होने पर पुलिस तथा ग्रामीणों द्वारा चार किमी पैदल चलकर सड़क तक पालकी पर लाया गया और उन्हें हल्द्वानी रैफर किया गया। मतदान की खास बात यह रही कि इस बार लोगों में कुछ उत्साह देखने को मिला।

पांच बजे तक छह जनपदों की 29 सीटों पर 58.59 प्रतिशत मतदान हुआ। 6 बजे तक मतदान की अनुमति होने से इस बार प्रतिशत बढ़ने की संभावना है। सबसे अधिक मतदान उधमसिंह नगर तो सबसे कम मतदान अल्मोड़ा जनपद में देखा गया। मिले आंकड़ों के अनुसार 5 बजे तक अल्मोड़ा में 50 प्रतिशत, पिथौरागढ़ में 57.81, उधमसिंह नगर में 66.21, बागेश्वर में 57.83, चंपावत में 56.97 व नैनीताल जनपद में 62.75 प्रतिशत मतदान हुआ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static