चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के राजनीतिक सफर की हुई शुरुआत, JDU में हुए शामिल

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 03:25 PM (IST)

पटनाः  चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर अब राजनीति में हाथ आजमाने जा रहे हैं। वह अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू में शामिल होकर करेंगे। रविवार को जदयू की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में इस बात की औपचारिक घोषणा की गई। बैठक में उन्होंने जदयू की सदस्यता ग्रहण की। 

जदयू में शामिल होने का फैसला करने के बाद प्रशांत किशोर ने कहा कि यह ऑफर तो काफी पहले आ गया था। उन्होंने कहा कि सीएम नीतीश जो भी जिम्मेदारी देंगे, वह उसे निभाएंगे। आगामी लोकसभा चुनावों में सीट बंटवारे को लेकर प्रशांत किशोर ने कहा कि दस दिनों के अंदर सीटों का फैसला हो जाएगा। साथ ही, उन्होंने कहा कि यह तय है कि जदयू बड़े भाई की भूमिका में रहेगा।

पिछले दिनों हैदराबाद के इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में एक कार्यक्रम में प्रशांत किशोर ने कहा था कि वह अब जनता के बीच जाकर उनके लिए काम करना चाहते हैं। जब उनसे पूछा गया कि वह कहां से काम करना चाहते हैं, तो उन्होंने बिहार और गुजरात का नाम लिया। प्रशांत किशोर के नीतीश कुमार के साथ काफी अच्छे संबंध हैं। इस पर जदयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने बयान जारी करते हुए कहा कि प्रशांत किशोर ने राजनीति में आने की इच्छा प्रकट की है और अगर वह जदयू में आना चाहते हैं, तो हम उनका स्वागत करेंगेे।

गौरतलब है कि प्रशांत किशोर ने 2014 के लोकसभा चुनावों भाजपा के लिए चुनावी रणनीतियां बनाई थीं और इन चुनावों में भाजपा को बड़ी जीत हासिल हुई थी। इसके बाद प्रशांत किशोर ने काफी सुर्खियां भी बटोरी थीं। 2015 के बिहार विधानसभा चुनावों में प्रशांत किशोर महागठबंधन (राजद, जदयू, कांग्रेस) के लिए प्रचार की कमान संभाली थी। इस चुनाव में भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा था।      

prachi