सुलतानपुर की शान बनीं प्रतिभा वर्मा, सिविल सेवा परीक्षा 2019 में देशभर में किया टॉप

8/4/2020 5:54:47 PM

सुलतानपुर: उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर की रहने वाली प्रतिभा वर्मा ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 में देशभर में पहला स्थान हासिल कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। प्रतिभा ने आईएएस परीक्षा में महिला वर्ग में टॉप कर जिले का नाम रोशन किया है। बता दें कि आईएएस की ऑल इंडिया रैकिंग में तीसरा जबकि महिला वर्ग में उन्हें पहला स्थान मिला है। सुलतानपुर शहर के बघराजपुर की निवासी प्रतिभा वर्मा प्रधानाध्यापिका उषा वर्मा की पुत्री हैं।

PunjabKesari
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के परिणाम घोषित कर दिये। प्रदीप सिंह ने इस परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। बयान के अनुसार, जतिन किशोर ने द्वितीय और प्रतिभा वर्मा ने तृतीय स्थान हासिल किया है। 

आयोग ने शीर्ष स्थान प्राप्त करने वालों का और अधिक ब्योरा साझा नहीं किया है। यूपीएससी के अनुसार, कुल 829 प्रतिभागियों की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य सिविल सेवाओं के लिए अनुशंसा की गई है। 

PunjabKesari

किस वर्ग के कितने अभ्यर्थी हुए उत्तीर्ण
कुल उत्तीर्ण प्रतिभागियों में 304 सामान्य श्रेणी, 78 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), 251 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 129 अनुसूचित जाति, 67 अनुसूचित जनजाति श्रेणी से शामिल हैं । बयान के अनुसार, 182 अन्य प्रतिभागियों को आरक्षित (रिजर्व) सूची में रखा गया है। सरकार द्वारा घोषित 927 रिक्तियों के लिये चयन किया गया है। 

11 प्रतिभागियों का परिणाम रोका गया
यूपीएससी ने कहा, ‘‘11 प्रतिभागियों का परिणाम रोका गया है।'' सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जिसमें प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होता है। इसमें चयनित उम्मीदवार प्रतिष्ठित लोक सेवा में योगदान करते हैं । परिणाम यूपीएससी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। आयोग ने कहा, ‘‘परीक्षा में प्राप्त अंक परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 15 दिनों के भीतर वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।'' 


Ajay kumar

Related News