Assembly Election: उत्तराखंड में कल होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी, 632 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

punjabkesari.in Sunday, Feb 13, 2022 - 06:34 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में 70 सीटों पर सोमवार को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है, जहां प्रदेश के 82 लाख से ज्यादा मतदाता कुल 632 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य तय करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
PunjabKesari
उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि प्रदेश में सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने कहा, ' मेरा सभी मतदाताओं से विनम्र अनुरोध है कि प्रत्येक मतदाता अपने मत का इस्तेमाल अवश्य करे। लोकतंत्र में प्रत्येक मत अमूल्य है।' सौजन्या ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर कोविड के मद्देनजर हैंड सैनेटाइजर और ईवीएम का प्रयोग करने के लिए दस्ताने दिए गए हैं ताकि महामारी का प्रसार न हो। उन्होंने मतदाताओं से सामाजिक दूरी का पालन करने और मास्क पहनने जैसे कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाने की भी अपील की। कोरोना महामारी की तीसरी लहर की गिरफ्त में रहे प्रदेश में शुरूआत में चुनाव प्रचार ​केवल जनसंपर्क तक ही सिमटा रहा लेकिन राहत की बात यह है कि अब कोरोना मामलों की संख्या में गिरावट आ गई है। करीब 21 साल पहले बने उत्तराखंड में पिछले चार विधानसभा चुनाव की तरह इस बार भी ज्यादातर सीटों पर कड़ा मुकाबला सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस में होना तय है। हालांकि, आम आदमी पार्टी ने 70 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारकर कई सीटों पर मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने का प्रयास किया है। इसके अलावा, क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी उत्तराखंड क्रांति दल भी 48 सीटों पर चुनाव लड़कर अपनी मौजूदगी दर्ज करवा रहा है।

हरिद्वार और उधमसिंह नगर जैसे मैदानी इलाकों में बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं। भाजपा की तरफ से पार्टी का दारोमदार मुख्य रूप से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कंधों पर है जो पिछले एक पखवाड़े से पूरे प्रदेश का दौरा कर अपना पसीना बहा रहे हैं। खटीमा से लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करने का प्रयास कर रहे धामी का मुकाबला भुवन चंद्र कापड़ी से है जो प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं। दूसरी तरफ, कांग्रेस महा​सचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत इस बार लालकुआं से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जहां उनका मुकाबला भाजपा के मोहन बिष्ट के अलावा कांग्रेस की बागी प्रत्याशी संध्या डालाकोटी से भी है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक हरिद्वार शहर से जबकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल श्रीनगर गढवाल सीट से चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल गंगोत्री सीट पर चुनावी ताल ठोंक रहे हैं। रोचक तथ्य यह है कि पिछले 2017 के विधानसभा चुनाव में अप्रत्याशित रूप से 57 सीटें जीतकर ऐतिहासिक विजय हासिल करने वाली भाजपा के सामने चुनौती न केवल अपनी साख बचाने की है बल्कि वह कांग्रेस के साथ एक कड़े मुकाबले में उलझी हुई है।
PunjabKesari
राजनीति के जानकारों का मानना है कि चुनाव में बाजी किसी भी तरफ पलट सकती है। प्रदेश में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 8624 है। राज्य में सभी सुविधा युक्त आदर्श बूथों की संख्या 150 है जबकि पूरी तरह महिलाओं की तैनाती वाले सखी बूथों की संख्या 100 है। सबसे अधिक 1248 मतदाता वाला मतदेय स्थल हरिद्वार जिले के खानपुर विधानसभा सीट का नगला इमरती एवं उधमसिंह नगर जिले की जसपुर विधानसभा सीट का गढी नेगी है जबकि सबसे कम मतदाताओं की संख्या वाला मतदेय स्थल कोटद्वार विधानसभा सीट का ढिकाला बूथ है जहां केवल 14 मतदाता हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static