काशी में बोले राष्ट्रपति कोविंद- पीएम मोदी ने विश्व में भारत का मान बढ़ाया

punjabkesari.in Monday, Mar 26, 2018 - 04:28 PM (IST)

वाराणसीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र और धार्मिक तथा सांस्कृतिक नगरी वाराणसी के स्मार्टसिटी बनने की दिशा में तेजी से बढऩे पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने भारत को विश्व पटल पर प्रभावशाली तरीके से स्थापित किया।

बता दें कि कोविंद आज वाराणसी में पंडित दीन दयाल हस्तकला संकुल में आयोजित एक भव्य समारोह में शिरकत करने पहुंचे। यहां उन्होंने 170 किलोमीटर लंबी तथा 3,473 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत वाली सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की ओर से प्रशिक्षित युवाओं को नियुक्ति प्रमाण पत्र सौंपने के बाद लोगों को संबोधित किया।
 
उन्होंने कहा कि ज्ञान एवं अध्यात्म की धरती से सांसद बनने के बाद प्रधानमंत्री के रुप में मोदी ने वाराणसी सहित संपूर्ण भारत की प्रतिष्ठा विश्व में और बढ़ाने कामयाबी हासिल की है। यही वजह है कि जापान, जर्मनी एवं फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष वाराणसी की धार्मिक एवं अध्यात्मिक ताकत को देखने यहां आए थे। 

कोविंद ने वाराणसी को पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार बताते हुए कहा कि यहां तेजी से हो रहे सड़क एवं जल मार्ग के कार्यों से देश की प्रगति की रफ्तार तेज होगी और महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी। उन्होंने बुद्ध सर्किट, हृदय एवं प्रसाद योजना के तहत यहां चल रहे सड़क विकास एवं अन्य कार्यों और आईपीडीएस के तहत बिजली के तारों को पुराने शहरी क्षेत्र में भूमिगत कार्य लगभग पूरा होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। 

उन्होंने कहा कि बिजली व्यवस्था में सुधार से बिजली की चोरी रुकने के साथ बिजली के लटकते तारों से होने वाली दुर्घटनाओं से भी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि 170 किलोमीटर की सड़क के चौडीकरण एवं निर्माण से वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों के लोगों का जीवन और भी सुविधाजनक होगा। साथ ही पर्यटन और अन्य विकास कार्यों को बढ़ावा तथा रोजगार के अवसर भी अधिक प्राप्त होंगे। 

राष्ट्रपति ने कौशल विकास के तहत 3000 युवाओं को निजी कंपनियों की ओर से नियुक्ति पत्र मिलने पर भी प्रसन्नता व्यक्त की और उनके भविष्य की उज्ज्वल कामना करते हुए कहा कि आने वाले समय में उनकी जीवन अवश्य बेहतर होगा।

Punjab Kesari