राहुल गांधी ने किया TWEET, कर्जमाफी के फैसले का किया स्वागत

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2017 - 12:56 PM (IST)

नई दिल्ली\लखनऊ: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में कृषि पर ऋण माफी को लेकर कहा कि यह यूपी के किसानों के लिए आंशिक राहत है, लेकिन यह सही दिशा में उठाया गया कदम है।

राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा कि हमें किसानों के साथ राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को व्यापक संकट को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर कदम उठाना चाहिए और राज्यों के बीच भेदभाव नहीं करना चाहिए।

राहुल ने कहा कि मुझे खुशी है कि अंतत: भाजपा को कारण देखने के लिए मजबूर किया जा सका। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को इस व्यापक संकट को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर कदम उठाना चाहिए और राज्यों के बीच भेदभाव नहीं करना चाहिए। कांग्रेस देशभर में उसी तर्ज पर कर्ज माफी के लिए दबाव बना रही थी जैसा संप्रग सरकार के समय में हुआ था।

​​​​​भाजपा के चुनावी वादे को पूरा करते हुए योगी सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक लाख रूपए तक के कृषि कर्ज माफ करने का फैसला लिया था। कर्ज माफी का कुल आंकड़ा 36,359 करोड़ रूपए है।  इस कदम से लगभग 2.15 करोड़ किसानों को फायदा होगा। इनके अलावा उन 7 लाख लोगों को भी फायदा होगा जिन्होंने गारंटीशुदा कर्ज लिया था, जो गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) में बदल गया।

बता दें कि एक दिन पहले, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने राज्य के छोटे और मझोले किसानों के लिए 36,359 करोड़ रूपए की कर्ज माफी की घोषणा की थी।