Railway News: यात्रियों के लिए रेलवे का बड़ा तोहफा: दिवाली-छठ पर चलेंगी 179 स्पेशल ट्रेनें, कंफर्म टिकट की भी सुविधा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 05:02 PM (IST)

भारतीय रेलवे : ट्रेन से लोग लाखों लोग रोज सफर करते हैं और अपने मंजिल तक पहुंचते हैं। तो भला ऐसे कैसे हो सकता है की आम दिनों में लाखों लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचने वाली भारतीय रेलवे त्योहारों के मौसम में भारतीयों का साथ ना दे। जैसे ही भारत में त्योहारों का मौसम शुरू हुआ है लोग अपने घर जाने के लिए निकल चुके हैं। लोगों की ट्रेनों में बढ़ती भीड़ को देखकर रेलवे ने 179 स्पेशल ट्रेनें (जोड़े में) चलाने का ऐलान कर दिया हैं। जिससे लोग बिना किसी समस्या के आरामदायक तरीके से अपने घर जा सकें। ये स्पेशल ट्रेनें  दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए चलाई जाएंगी।


किसी भी आपातकाल के लिए अतिरिक्त अधिकारियों की तैनाती
ट्रेनों को ठीक ढंग से समय पर चलाने के लिए और किसी भी आपातकाल के समय बिना किसी देरी के ट्रेनों को नियत  समय पर पहुंचाने के लिए रेल मंत्रालय ने देश के प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त R.P.F और T.T.E. का व्यवस्था किया हैं। जिससे लोगों को किसी प्रकार की समस्या ना हो। इसके अतिरिक्त रेलवे ने लोगों की मदद के लिए ( May I Help You ) हेल्प डेस्क बनाने का भी निर्णय लिया है, जिससे कि लोगों को ट्रेनों की जानकारी को लेकर किसी प्रकार की समस्या ना हो। 


भीड़ को देखते हुए स्टेशनों पर अतिरिक्त R.P.F. की तैनाती

त्योहारों के समय स्टेशनों पर लोगों की बढ़ती भारी भीड़ को देखकर रेलवे ने स्टेशनों पर R.P.F. की कई अतिरिक्त टीमों को तैनात कर दिया हैं। जिससे की ट्रेनों के आने और जाने के समय लोगों को काबू किया जा सके और किसी भी प्रकार की अनहोनी की आशंका से बचा जा सके। वहीं लोगों को सुरक्षित तरीके से उनके घर पहुंचाया जा सकें। भारतीय रेलवे ने नए टाइम टेबल में करीब 500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों स्पीड बढ़ाई है। ट्रेनों की स्पीड 10 मिनट से 70 मिनट तक बढ़ाई गई है। इसके अलावा 65 जोड़ी यानी 130 ट्रेनों को सुपरफास्ट कैटेगरी में तब्दील की गई है।


मेडिकल टीमें भी रहेगी तैनात
प्रमुख स्टेशनों पर किसी भी समय किसी भी प्रकार के हादसे के वक्त घायलों को तुरंत  चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मेडिकल टीम कॉल पर उपलब्ध रहेगा। वहीं हादसे में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति के इलाज के लिए मेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही साथ सुरक्षा एवं सतर्कता विभाग के कर्मचारियों के जरिए ओवर चार्ज करना और दलाली गतिविधि आदि पर नजर रखी जाएगी।


यहां जाने ट्रेनों का नाम, नंबर और रास्ता

गाड़ी संख्या 09417/09418 अहमदाबाद-पटना-अहमदाबाद पूजा स्पेशल - अहमदाबाद से पटना (यह ट्रेन दानापुर, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन सहित अन्य स्टेशनों पर रुकेगी)
 गाड़ी संख्या 01031/01032 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-मालदा टाउन-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पूजा स्पेशल - छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से मालदा टाउन (यह ट्रेन अन्य स्टेशनों के अलावा पूर्व मध्य रेल के किऊल, बख्तियारपुर, पटना, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन स्टेशनों पर रुकेगी)
गाड़ी संख्या 01043/01044 लोकमान्य तिलक टर्मिनस - समस्तीपुर -लोकमान्य तिलक टर्मिनस पूजा स्पेशल - लोकमान्य तिलक टर्मिनस से समस्तीपुर ( यह ट्रेन अन्य स्टेशनों के अलावा पूर्व मध्य रेल के मुजफ्फरपुर, हाजीपुर पाटलिपुत्र, दानापुर, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन स्टेशनों पर रुकेगी)
गाड़ी संख्या 01663/01664 रानी कमलापति (भोपाल)-दानापुर- रानी कमलापति (भोपाल) पूजा स्पेशल - रानी कमलापति से दानापुर ( यह ट्रेन अन्य स्टेशनों के अलावा पूर्व मध्य रेल के आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन स्टेशन पर रुकेगी) 
गाड़ी संख्या 01705/01706 जबलपुर-दानापुर-जबलपुर पूजा स्पेशल - जबलपुर से दानापुर ( यह ट्रेन अन्य स्टेशनों के अलावा पूर्व मध्य रेल के आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन स्टेशन पर रुकेगी) 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj