ईद के मौके पर गले मिले रामलला-बाबरी मस्जिद के पक्षकार, देश में अमन चैन का दिया सन्देश

punjabkesari.in Monday, Jun 26, 2017 - 02:38 PM (IST)

अयोध्या(अभिषेक सावन्त): अयोध्या में ईद के मुबारक मौके पर आज अयोध्या रामलला-बाबरी मस्जिद के पक्षकरों ने एक दूसरे से आपस में गले मिलकर देश में अमन चैन सौहार्द बनाये रखने का सन्देश दिया है। अणि अखाड़ा के महंत धर्मदास ने बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाजी महबूब को गले लगाकर राम मंदिर मुद्दे पर सुलह की पहल पर बड़ा बयान दिया।

उन्होंने कहा कि सुलह की पहल औपचारिक रूप से पूरी हो गयी है। देश का हर हिन्दू-मुस्लिम चाहता है कि अयोध्या में राम जन्म भूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण हो क्योंकि मंदिर निर्माण से ही अयोध्या और देश का विकास जुड़ा हुआ है। वहीं हाजी महबूब ने कहा कि मुस्लिम समाज भी गंगा जमुनी तहज़ीब में सौहार्द चाहता है । महंत धर्मदास की अगुवाई में ही सुलह संभव हो सकती है। 

ईद की मुबारक देने हाजी महबूब के घर पहुंचे महंत धर्मदास
अणि अखाड़ा के महंत धर्मदास ने आज ईद के पावन मुबारक पर बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाजी महबूब के घर ईद की मुबारक देने पहुंचे। उन्होंने कहा कि धर्म के नाम पर नफरत ना फैलाई जाए और देश में शांति अमन चैन बना रहे। यही नहीं दोनों पक्षों में भाईचारा संस्कृति बना कर रहने की पहल भी हुई। 
                
अयोध्यावासियों की आशा जल्द हो मंदिर का निर्माण
धर्मदास ने कुछ लोगों पर निशाना साधते हुए कहा कि सुलह समझौते की पहल किसी अन्य से ना होकर पार्टी से होना है । 1949 का जिक्र करते हए कहा कि अणि अखाड़ा के दिवंगत महंत अविराम दास और बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाजी फेकू के बाद जो भी पार्टियाँ बनी उनका सुलह समझौते में कोई रूप नहीं है। ऐसे में उन्होंने कहा कि सिर्फ उनकी नहीं बल्कि अयोध्यावासियों की आशा है कि जल्द रामलला के भव्य मंदिर का निर्माण हो।

न्यायालय सुलह समझौते से करवाए मसले को हल 
ईद के मौके पर बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाजी महबूब ने कहा कि बाबरी विध्वंस में बतौर मुल्जि़म महंत धर्मदास उनके घनिष्ठ मित्र हैं। हाजी महबूब ने कहा कि न्यायालय सुलह समझौते से इस मसले को हल करवाए जिससे अयोध्या में अमन चैन बना रहे। वहीं उन्होंने मंदिर निर्माण में अन्य सभी पार्टियों पर तंज कसते हुए कहा कि मुख्य हिन्दू पक्षकार दिवंगत महंत अविराम दास थे जिनके उत्तराधिकारी महंत धर्मदास हैं ऐसे में और पार्टियों को दर किनार करते हुए महंत धर्म दास को सामने आना चाहिए। इतना ही नहीं हिन्दू भी एक पार्टी महंत धर्म दास को आगे लाये जिससे सुलह समझौते पर चर्चा की जा सके।

मंदिर मुद्दे पर बाहरी लोगों ने खोल रखी है दूकान 
हाजी महबूब ने कहा कि मंदिर निर्माण के मसले पर बाहरी लोगों ने अयोध्या में अपनी दूकान खोल रखी है। साथ ही कहा कि मुस्लिम पक्ष में भी कुछ ऐसे ही लोग हैं। ऐसे में हाजी महबूब ने कहा कि वह नहीं चाहते कि मंदिर निर्माण को लेकर कोई फायदा उठाये और जल्द सुलह समझौते से मामला हल किया जा सके।