पत्नी की याद सताई तो फ्रांसिसी कैदी ने जेल में ही बना डाला ‘ताजमहल’

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2016 - 06:43 PM (IST)

महराजगंज: मादक पदार्थ की तस्करी के आरोप में जेल की सजा काट रहे फ्रांस के एक कैदी ने नये साल में पत्नी को नायाब तोहफा देने के लिये माचिस की तीलियों को जोड़कर ताजमहल का प्रतिरूप तैयार किया है। उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिला कारागार में मादक पदार्थ निरोधक अधिनियम (एनडीपीएस) के तहत सजा काट रहे फ्रांस के कैदी एलवर्ट पास्कल शाइने की कारीगारी का नमूना देख पूरा जेल महकमा मुरीद है। बैरक के बंदी साथियों की मदद से एलवर्ट ने फेवीकोल से माचिस की तीली को जोड़कर ताजमहल बनाया है। नए साल पर पत्नी को देने के लिए इस नायाब तोहफे को जेल प्रशासन ने सुरक्षित रखने के प्रबंध किये हैं। 

जेल प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि कैदी ने 30 हजार तीली और दो किग्रा फेवीकोल से ताज का प्रतिरूप तैयार किया है। जिला कारागार के जिस बैरक में एलवर्ट पास्कल शाइने कैद है उसी बैरक में ठूठीबारी क्षेत्र के किशुनपुर गांव निवासी धीरेन्द्र पटेल चरस तस्करी के आरोप में दो दिसंबर 2015 से बंद है। उसमें मनौव्वर नाम का भी एक बंदी है। 

क्‍या कहते हैं जेलर
जेलर आरके सिंह ने कहा कि‍ जब वह जेल में आया तो बहुत डिप्रेशन में रहता था। पत्नी को बहुत याद करता था। धीरे-धीरे वह जेल के बैरक के बंदियों से घुल-मिल गया। पत्नी से प्रेम का इजहार करने के लिए ताज महल का मॉडल बनाने की इच्छा जताई। जेल में बंद बैरक के साथी धीरेन्द्र, मनौव्वर आदि के सहयोग से माचिस की तीली का ताज महल बनाया है। इस नायाब मॉडल को सुरक्षित रखने के लिए जेल में बंद कैदी धीरेंद्र पटेल के घर भेजा गया है। अब फ्रांस से कोई अलबर्ट से मिलने आएगा तो प्रेम का प्रतीक यह ताज महल उसके द्वारा उसकी पत्‍नी के पास भेज दि‍या जाएगा।

UP News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें