गैरसैंण मुद्दे पर पहाड़ को गरमाने की तैयारी, तय होगी रणनीति

punjabkesari.in Friday, Mar 09, 2018 - 06:55 PM (IST)

देहरादून: गैरसैंण मुद्दे पर माहौल को गरमाने की तैयारी है। रणनीति स्थायी राजधानी के लिए अलग-अलग चल रहे आंदोलन को एक साथ पहाड़ से लेकर मैदान तक संचालित करने की है। गैरसैंण में इसके लिए 10 मार्च को महापंचायत और रविवार को वहां आक्रोश रैली आहूत की गई है। स्थायी राजधानी गैरसैंण संघर्ष समिति की ओर से यह महापंचायत बुलाई गई है। इस बीच, दून में सक्रिय गैरसैंण राजधानी अभियान समिति भी 18 मार्च को यहां विधानसभा कूच की तैयारी कर रही है।  

 

दरअसल, प्रदेश की राजधानी समेत तमाम जिलों में इन दिनों गैरसैंण को स्थायी राजधानी घोषित करने की मांग को लेकर आंदोलन चल रहे हैं। फिलहाल यह आंदोलन अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग संगठनों के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। इसके बावजूद, आंदोलन को राज्य समर्थक रही ताकतों का व्यापक समर्थन मिल रहा है। इसके पीछे वजह पिछले 17 सालों में भाजपा और कांग्रेस सरकारों से मिले 'छल' को माना जा रहा है। 

 

राजधानी समेत राज्य के तमाम सवालों पर सरकारों का रुख उत्तराखंडियों को छलने वाला ही रहा है। उस पर चौतरफा भ्रष्टाचार ने पूरे राज्य मेें घोर निराशा का वातावरण बनाया है। ऐसे में गैरसैंण के बहाने लोगों के भीतर का आक्रोश और बेचैनी आंदोलन की शक्ल में फूटने जा रही है। इसकी बानगी पिछले दिनों दून की सड़कों पर निकले मशाल जुलूस और सोशल मीडिया में चल रहे कैंपेन के साथ ही विभिन्न स्थानों पर धरना-प्रदर्शन का सिलसिला शुरू होने से भी देखने को मिल रही है। 

 

अब आंदोलन को धार और व्यापकता देने के लिए राज्य स्तरीय मॉनीटरिंग कमेटी बनाने का प्रयास किया जा रहा है। शनिवार को गैरसैंण में आहूत महापंचायत में इस कमेटी का गठन किया जाना प्रस्तावित है। वहीं, आंदोलन को पूरे प्रदेश में फैलाने के लिए एक साथ एक जैसे कार्यक्रम देने की रणनीति भी इस महापंचायत में बनाई जानी है। महापंचायत में जनप्रतिनिधियों, विभिन्न आंदोलनकारी संगठनों, पत्रकारों और प्रवासी उत्तराखंडियों को बुलाया गया है। एक तैयारी गांव-गांव में गैरसैंण मुद्दे पर चौपाल लगाने की भी है। 

 

इधर, दून में सक्रिय गैरसैंण राजधानी अभियान समिति के संयोजक सचिन थपलियाल ने बताया कि महापंचायत के लिए अभियान के कुछ सदस्य गैरसैंण गए हैं, लेकिन शनिवार को ही दून में भी बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में 18 मार्च को धर्मपुर से विधानसभा तक निकाली जाने वाली जनचेतना रैली की तैयारियों पर चर्चा होनी है। 

 

वहीं, उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच के महासचिव रामलाल खंडूरी का कहना है कि उन्हें या मंच के नेताओं को गैरसैंण में सक्रिय समिति की ओर से 10 मार्च की महापंचायत का बुलावा अभी तक नहीं मिला है। मगर, मंच 18 मार्च को दून में निकाली जाने वाली गैरसैंण अभियान समिति की रैली की तैयारियों में जुटा है।