सहारनपुर हिंसा मामला: दिल्ली के जंतर मंतर पर जुटेंगे हजारों दलित

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2017 - 10:35 AM (IST)

सहारनपुर/दिल्लीः विगत कुछ दिन पूर्व सहारनपुर में हुई सांप्रदायिक हिंसा के विरोध में दलित कार्यकर्ता आज दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध-प्रदर्शन करेंगे। खूफिया विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक भीम आर्मी के प्रदर्शन को लेकर भारी संख्या में दलित युवाओं के वहां पहुंचने की आशंका जताई गई है। हालांकि दिल्ली पुलिस ने दलित कार्यकर्ताओं को प्रदर्शन करने की अनुमति शनिवार रात तक नहीं दी है। गौरतलब है कि दलित और ठाकुरों के बीच हिंसा की शुरुआत बाबा साहब आंबेडकर की जयंती से हुई थी।

बता दें कि इसी बीच भीम आर्मी का दावा है कि प्रदर्शन को लेकर उन्होंने पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए सोशल मीडिया पर भीड़ के जंतर मंतर पर पहुंचने के लिए रोडमैप भी तैयार कर लिया है। उधर, दिल्ली में प्रदर्शन की अनुमति न होने की बात को दलित युवक पुलिस प्रशासन की साजिश मान रहे हैं।

गौरतलब है कि इसी महीने सहारनपुर में 9 मई को हुई हिंसा के बाद भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर ने दिल्ली में जंतर मंतर पर आंदोलन करने की चेतावनी दी थी। इसके लिए कई अन्य संगठनों के भी सहयोग का दावा किया गया था। चंद्रशेखर ने दिल्ली जंतर मंतर पर भीड़ जुटाने के लिए सोशल मीडिया पर ऑडियो वीडियो पोस्ट कर युवाओं से वहां पहुंचने का आह्वान किया था।

वहीं, सोशल मीडिया पर 21 मई को होने वाले आंदोलन में पहुंचने के जंतर मंतर के लिए कहां-कहां से पहुंचा जाएगा, इसका पूरा जिक्र किया गया है। खुफिया विभाग की रिपोर्ट में भी दावा किया गया है कि सहारनपुर से 2 हजार से अधिक युवा जंतर मंतर पर होने वाले आंदोलन में शामिल होंगे।

कहा जा रहा है कि इस विरोध-प्रदर्शन में जेएनयू के छात्र नेता कन्हैया कुमार, दलित कार्यकर्ता जिग्नेश मेवानी (गुजरात) और राम कुमार (यूपी) के साथ-साथ कई मुस्लिम नेता भी शामिल होंगे।