ग्लोबल टैलेंट सर्च परीक्षाः अयोध्या की समेधा सक्सेना बनीं विश्व की सबसे मेधावी छात्रा

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 09:30 AM (IST)

अयोध्या: भारत की बेटी ने विश्व पटल पर इतिहास रच दिया है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर के रिकाबगंज क्षेत्र स्थित बल्ला हाता की मूल निवासी प्राइमरी की छात्रा समेधा सक्सेना को विश्व की सबसे मेधावी छात्रा का खिताब मिला है। यह ख़िताब उसे अमेरिका के जान हापकिन विश्वविद्यालय ने प्रदान किया है। इसके लिए विश्वविद्यालय के सेन्टर फार टैलेंटेड यूथ ने ग्लोबल स्तर पर टैलेंट सर्च परीक्षा कराई थी। समेधा अमेरिका के न्यूयार्क स्थित बैटरी पार्क सिटी स्कूल की छात्रा है। समेधा की इस उपलब्धि पर परिवार और शुभचिंतकों में खुशी की लहर है।

PunjabKesari
 

पूरे विश्व के विद्यार्थियों की प्रतिभा को जांचने के लिए ग्लोबल टैलेंट सर्च परीक्षा का आयोजन किया गयाः डा. मुनीश चंद्र सक्सेना
वर्ल्ड ब्राइटेस्ट छात्र का खिताब हासिल करने वाली छात्रा समेधा के बाबा साकेत महाविद्यालय के सेवानिवृत्त प्रोफेसर डा मुनीश चंद्र सक्सेना ने बताया कि अमेरिका की जान हापकिन विश्वविद्यालय के सेन्टर फार टैलेंटेड यूथ (सीटीवाई) की ओर से पूरे विश्व के विद्यार्थियों की प्रतिभा को जांचने के लिए ग्लोबल टैलेंट सर्च परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में 76 देशों के 15 हजार 300 मेधावी विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया था। जिसमें कुल 27 फीसदी प्रतिभागी ही उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सके। जिसमें समेधा को विश्व की सबसे मेधावी छात्रा चुना गया।

PunjabKesari

सिटी स्कूल में ग्रेड 5 की छात्रा है समेधा  
अयोध्या और देश का नाम यूनाइटेड स्टेट अमेरिका के साथ पूरे विश्व में गौरवान्वित करने वाली 9 वर्षीया समेधा वर्तमान में सिटी स्कूल में ग्रेड 5 की छात्रा है और एसएटी, एसीटी, स्कूल और कालेज स्तरीय प्रतियोगिताओं में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर चुकी है। समेधा न्यूयार्क डाउन टाउन लीग की साफ्टबाल टीम और फुटबाल टीम की सक्रिय सदस्य के साथ संस्थान के समाचार पत्र की सक्रिय लेखक भी है।

पिता को मिली थी सियानाल छात्रवृत्ति
वर्ष 2022 के विश्व के सबसे मेधावी छात्रा का खिताब हासिल करने वाली समेधा के पिता मयंक सक्सेना जिंगल बेल एकेडमी के टापर रहे हैं और सिंगापुर की प्रतिष्ठित सियानाल छात्रवृति हासिल कर चुके हैं। वर्तमान में अमेरिका में सिटी बैंक में कार्यरत मयंक की दोनों पुत्रियांसमेधा तथा संजिता वहीं अमेरिका में पढ़ती हैं। बड़ी पुत्री संजिता भी जान हापकिंस विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में ग्लोबल टैलेंट एवार्ड हासिल कर चुकी है।

PunjabKesari

पौत्री की इस उपलब्धि पर डा. मधु सक्सेना ने जाहिर की खुशी
आर्यकन्या इन्टर कालेज की सेवानिवृत्त प्रवक्ता डा मधु सक्सेना ने पौत्री की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है। उनका कहना है कि पिता के नक्शे कदम पर चलती हुई दोनों पौत्रिया मेधा और ज्ञान के क्षेत्र में नया प्रतिमान गढ रही है। परिवार के लिए बच्चियों की इस उपलब्धि से ज्यादा खुशी क्या हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static