शिवपाल ने ठुकराया मुलायम का प्रस्ताव, अधिवेशन में जाने से किया इनकार

punjabkesari.in Thursday, Oct 05, 2017 - 11:10 AM (IST)

लखनऊः समाजवादी पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन आज आगरा में होने वाला है। इससे ठीक पहले शिवपाल यादव बुधवार को मुलायम से मिलने पहुंचे। दोनों के बीच करीब 30 म‍िनट बातचीत हुई। इस बीच नेता जी ने शिवपाल को अधिवेशन में जाने को कहा, लेकिन उन्होंने साफ इनकार कर दिया।

सूत्रों के मुताबिक नाराजगी की वजह से लोहिया ट्रस्ट से भी उन्होंने इस्तीफे की पेशकश की है। मुलायम चाहते हैं कि शिवपाल की पार्टी में सम्मान से वापसी हो। इसके लिए वो अखि‍लेश से बात भी कर चुके हैं।

पार्टी की रैली में नहीं शामिल हुए शिवपाल
मुलायम ने मीटिंग में शिवपाल को बताया कि अगर उनकी पार्टी में वापसी होती है तो उन्हें महासचिव बनाया जाएगा और वह दिल्ली में पार्टी का काम देखेंगे। लेकिन शिवपाल ने इस प्रस्ताव को भी नकार दिया। इससे पहले इटावा में गांधी जयंती पर पार्टी ने रैली निकाली थी, लेकिन शिवपाल इसमें भी शामिल नहीं हुए। जबकि शि‍वपाल पिछले 7 साल से इस रैली में शामिल होते आए हैं।

जेडीयू ज्वाइन कर सकते हैं शिवपाल
वहीं राजनीतिक गलियारों में ये भी चर्चा है कि सपा में खत्म होती हैसियत को देखते हुए शि‍वपाल जनता दल यूनाइटेड का दामन थाम सकते हैं। उन्हें यूपी में प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिल सकती है। जेडीयू ज्वाइन करने के लिए वो नीतीश कुमार के संपर्क में हैं। अगर मुलायम से उनकी बात नहीं बनती तो वो जल्द ये फैसला ले सकते हैं।

नई पार्टी का नहीं किया एलान
25 सितंबर को मुलायम सिंह यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इसमें उन्हें समाजवादी पार्टी से अलग होकर नई पार्टी बनाने का एलान करना था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में नई पार्टी बनाने वाले प्रेस नोट को पढ़ा ही नहीं। इसके उलट उन्होंने कहा कि मैं कोई नई पार्टी नहीं बना रहा हूं। इससे पहले खबरें आई थीं कि मुलायम अखिल भारतीय समाजवादी पार्टी का एलान कर सकते हैं।

डेढ़ साल से यादव परिवार में चल रहा कलह
समाजवादी पार्टी में फूट के बाद दो गुट बन गए थे। एक गुट मुलायम और उनके छोटे भाई शिवपाल यादव का है, तो दूसरा गुट अखिलेश और मुलायम के चचेरे भाई रामगोपाल यादव का है। करीब डेढ़ साल से यादव परिवार में कलह चल रही है। अखिलेश और रामगोपाल एक तरफ हैं तो शिवपाल और मुलायम दूसरी तरफ।