सपा-कांग्रेस ने पांच-पांच सीटों से हटाये अपने उम्मीदवार, बगावत की संभावना

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2017 - 08:26 PM (IST)

लखनऊ: कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए किये गये गठबंधन को जमीनी स्तर पर और मजबूत करने के लिए एेसी 10 सीटों पर जहां दोनों के उम्मीदवार मैदान आ गये थे वहां अपने पांच-पांच उम्मीदवारों को हटा लेने का एेलान किया है।  उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे चुनाव में कांग्रेस सपा गठबंधन में एक दूसरे को कांग्रेस को 105 सीट मिली है। मगर गठबंधन बनने में देरी एवं अन्य कारणों से 10 सीटों पर दोनों के उम्मीदवारों ने नामांकन कर दिया था। 

गठबंधन के नेताआें की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार कांग्रेस ने लखनउऊ (मध्य) से मारूफ खां विन्दकी से अभिमन्यु सिंह, सोरांव से जवाहरलाल दिवाकर, पयागपुर से भगतराम मिश्रा और छानवें सीट से भगौती चौधरी को मैदान से हटा लेने की घोषणा की हैं। विज्ञप्ति के अनुसार समाजवादी पार्टी ने महराजपुर सीट से अरूणा तोमर, कानपुर कैन्ट से मोहम्मद हसन रूमी, कोरांव से रामदेव कोल, बारां से अजय लाल अमृतलाल और महरौनी से रमेश कुमार को मुकाबले से हट जाने के निर्देश दिये हैं। 

पिछले हफ्ते जब गठबंधन ने अपना 10 सूत्रीय साझा कार्यक्रम घोषित किया था। राहुल और अखिलेश ने इन सीटों के बारे में कहा था कि बातचीत करके मसला तय हो जायेगा और हर सीट पर गठबंधन की तरफ से एक ही उम्मीदवार मैदान में रहेगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों दलों ने अपने दल के संबंधित जिला अध्यक्षों को निर्देश दिया है कि वे गठबंधन के निर्णय के अनुसार साझा उम्मीदवार की जीत के लिए काम करे। 

हो सकती है बगावत
सपा-कांग्रेस गठबंधन के 5-5 उम्मीदवारों को हटाने का निर्णय के बाद दोनों पार्टियों में बगावत की प्रबल संभावना नजर आने लगी है। जिन नेताओं को टिकट मिला वे खुश हैं लेकिन जिन नेताओं का टिकट कटा है वह पार्टी के खिलाफ बगावती सुर अपना सकते हैं। क्योंकि चुनाव को मात्र कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में इन नेताओं को चुनाव से हटना कतई मंजूर नहीं है। अगर ये नेता पार्टी के खिलाफ बगावत करते हैं तो जाहिर सी बात है कि दोनों पार्टियों की परेशानी बढ़ेगी।