विहंगम दृश्यों ने मोहा मन, सवा लाख दीपों की रोशनी ने बिखेरी छटा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 02:56 PM (IST)

उन्नाव­- जिला प्रशासन की ओर से बालूघाट पर स्वच्छ भारत मिशन, नमामि गंगे, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ, सौभाग्य योजना, शहीदों को नम, आयुष्मान योजना के तहत विशाल दीपदान कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी देवेन्द्र कुमार पांडे के निर्देशन में कराया गया। जहां हजारों की संख्या में लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। वहीं कार्यक्रम के दौरान केन्द्र और प्रदेश सरकार के कार्यों से संबंधित थीम्स, भजन संध्या, नृत्य नाटिका, सैंड आर्ट, रंगोली, आदि की प्रस्तुति की गई। शाम छह बजे महाआरती के साथ सवा लाख दीपदान का कार्यक्रम शुरू किया गया।

वहीं आयोजन में गंगा की धारा में दीपक बह कर जा रहे थे जिससे टिमटिमाते दीपों ने अलग ही छटा बिखेर रखी थी और शाम के समय गंगा का नजारा विहंगम हो गया। दीपदान में विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, जल शक्ति मंत्री डॉ0 महेन्द्र सिंह (मुख्य अतिथि) विधायक, एमएलसी, डीएम, एसपी, बीएसए ने दीपदान किया। इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए फायर बिग्रेड, भारी पुलिस बल, जल पुलिस और ड्रोन कैमरे से कार्यक्रम की निगरानी की गई। जिससे कोई भी अप्रिय घटना न घट सके।

सुबह से ही शिक्षा और पंचायत विभाग की ओर से घाट पर कार्यक्रम चलें । उसके बाद महाआरती का आयोजन किया गया। शंख, घंटा घड़ियाल की आवाज से घाट गुंजायमान हो गए। जिसके बाद मां गंगा में दीपदान किया गया। वहीं दीपदान के समय तट पर भारी भीड़ थी, किसी अनहोनी को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के चलते दो ड्रोन कैमरे लगा रखे थे। जिससे अराजकतत्व पर निगरानी रखी जा सके। दीपदान के दौरान बालूघाट पर झालरों और एलईडी लाइटां के अलावा मोमबत्ती और तरह तरह की रंगोलियां सजाई गई। वहीं गंगा की धारा में बहकर जा रही दीपां को देखकर इलाहाबाद के महाकुंभ का विहंगम दृश्य की तरह हो गया।

विधानसभा अध्यक्ष नें कहा कि भाजपा सरकार नें  गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित किया है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह पहल की है। दीपदान के उपलक्ष्य में उन्नाव जनपद के लोग यहाँ पर उत्सव रूप में उपस्थित है बहुत उल्लहास  है। अब हम लोग बहुत प्रसन्न है गंगा को हमारे पूर्वज पहले से ही श्रद्धा ,स्तुति वाचन करते रहे है। उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के न्रेतत्व में हमारी गंगा धीरे धीरे प्रदुषण मुक्त हो रही है। अविरल गंगा और निर्मल गंगा का जो अभियान है उसकी सफलता के लिए हम सब लोग आगे बढ़ रहे हैं।

Ajay kumar